Tata-Airbus Deal: अब टाटा बनाएगी हेलीकॉप्टर, फ्रांस की एयरबस से किया कॉन्ट्रैक्ट; ‘मेड इन इंडिया’ का प्रमोशन

Tata-Airbus Deal: टाटा ग्रुप (TATA Company) एक और इंडस्ट्री में कदम रखने को तैयार है। TATA Group ने विमान (aircraft) और हेलीकॉप्टर (Helicopter) बनाने वाली कंपनी एयरबस (Airbus) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. Made in India’ को बढ़ावा देने के लिए एयरबस और टाटा ग्रुप के बीच एक समझौता हुआ है। एयरबस हेलीकॉप्टर्स ने देश में हेलीकॉप्टरों के लिए अंतिम असेंबली लाइन स्थापित करने के लिए फ्रांसीसी जेट निर्माता एयरबस टाटा समूह के साथ साझेदारी की घोषणा की है। यह अनुबंध देश में सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर और अन्य विमानों के निर्माण के लिए है। इसे भारत में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

टाटा और एयरबस कंपनी के बीच समझौता (Tata-Airbus Deal)

टाटा कंपनी अब एयरबस कंपनी के साथ मिलकर हेलीकॉप्टर बनाएगी। FAL (Final Assembly Line) भारत के लिए अपनी सिविल रेंज से एयरबस के सबसे ज्यादा बिकने वाले H125 हेलीकॉप्टर का निर्माण करेगा। तो अब एयरबस हेलीकॉप्टर भारत में बनेंगे. इतना ही नहीं, टाटा इन हेलीकॉप्टरों को पड़ोसी देशों में निर्यात भी करेगा।

आत्मनिर्भर भारत की ओर एक बड़ा कदम

यह एक ऐतिहासिक कदम है जो भारत सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के तहत देश के विकास में योगदान देगा। यह भारत में हेलीकॉप्टर मैन्युफैक्चरिंग सुविधा स्थापित करने में निजी क्षेत्र द्वारा अग्रणी भूमिका निभाने का पहला उदाहरण है। टाटा ग्रुप और एयरबस के बीच डील से देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। यह स्वतंत्र भारत की दिशा में एक बड़ा कदम है। विदेश सचिव Vinay Kwatra ने गणतंत्र दिवस के मौके पर इस समझौते की घोषणा की है.

Airbus के H125 Single-Engine Helicopter का उत्पादन

एयरबस और टाटा समूह ने संयुक्त रूप से यूरोपीय विमान निर्माता एयरबस के H125 Single-Engine Helicopter के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। गुजरात के वडोदरा में व्यावसायिक उपयोग के लिए final assembly line (FAL) स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। सौदे के तहत, final assembly line गुजरात के वडोदरा में बनाई जाएगी, जहां TATA Group और Airbus संयुक्त रूप से एयरबस के H125 Single-Engine Helicopter का निर्माण करेंगे।

यह सुविधा इसी साल से शुरू हो जायेगी

36 एकड़ में फैली FAL (Final Assembly Line) 2024 के मध्य तक तैयार हो जाएगी और November 2024 तक चालू हो जाएगी। FAL हैदराबाद में एयरबस की मुख्य संविधान सभा (MCA) लाइन पर निर्मित भागों का उपयोग करेगा और Final Assembly के लिए वडोदरा भेजा जाएगा। इस अनुबंध के तहत 40 C-295 परिवहन विमान का भी निर्माण किया जाएगा, जिसकी देखरेख TASL (Tata Advanced Systems Ltd.) करेगी।

वडोदरा में असेंबलिंग

विमान के हिस्सों का निर्माण Hyderabad में एयरबस की Main Component Assembly Line में किया जाएगा। Assembly line 36 एकड़ में बनेगी. Assembly Line 2024 के मध्य तक तैयार हो जाएगी और November 2024 से वहां काम शुरू हो जाएगा। वहां से Helicopter के पार्ट्स बनाकर वडोदरा भेजे जाएंगे। Helicopter को वडोदरा की असेंबली लाइन से असेंबल किया जाएगा। समझौते के तहत, वडोदरा स्थित असेंबली लाइन में कम से कम 40 C295 परिवहन विमान का भी निर्माण किया जाएगा।

Helicopter का भी निर्यात किया जाएगा

यह भारत की पहली निजी क्षेत्र की हेलीकॉप्टर असेंबली सुविधा होगी। Tata Sons के Chairman एन चंद्रशेखरन ने कहा कि इस सुविधा में दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले Airbus H125 single engine helicopter की अंतिम असेंबली लाइन होगी। एयरबस के सहयोग से इस सुविधा में निर्मित H125 single engine helicopter का उपयोग भारत में किया जाएगा और निर्यात भी किया जाएगा।

भारत में भारी मांग

Moneycontrol की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में फिलहाल ऐसे 800 helicopter की तत्काल मांग है। यह मांग बड़ी संपत्ति वाले विभिन्न क्षेत्रों के व्यक्तियों की ओर से इन helicopter की एक बड़ी मांग है। TATA और Airbus के बीच सौदे से इस मांग को पूरा करने की उम्मीद है।

ALSO READ| Azim Premji Gifted 1 Crore Shares: अजीम प्रेमजी ने अपने बच्चों को गिफ्ट किए 1 करोड़ शेयर, कितनी है शेयरों की कीमत?