RPF Recruitment 2024: Last Date, Posts, Qualification, Selection Process, Fees

RPF Recruitment 2024: भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का एक अच्छा मौका आया है! Railway Recruitment Board (RRB) ने Railway Protection Force (RPF) और Railway Protection Special Force (RPSF) में सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इसके लिए नोटिस कल यानी 14 अप्रैल को जारी हुआ था और नोटिस में दी गई जानकारी के अनुसार आवेदन आज से शुरू हो रहे हैं, यानी सोमवार, 15 अप्रैल 2024। रजिस्ट्रेशन लिंक खुलने के बाद योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Website

आप रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की इन RPF पदों के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है – rpf.indianrailways.gov.in. आप यहाँ से भी आवेदन कर सकते हैं और इन पदों की डिटेल जान सकते हैं।

Apply Online Last Date

इन RPF पदों के लिए आवेदन आज से शुरू हो रहे हैं और आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 मई 2024 है। रजिस्ट्रेशन के लिए लगभग एक महीने का समय दिया जाएगा। इस दौरान ही ऑनलाइन आवेदन करें। वेबसाइट का पता ऊपर दिया गया है.

RPF Recruitment 2024 Posts

इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 4660 पद भरे जाएंगे। इनमें से 4208 पद कांस्टेबल के हैं और बाकी 452 पद सब-इंस्पेक्टर के हैं। आइए जानते हैं कि इन पदों के लिए कौन आवेदन कर सकता है।

RPF Recruitment 2024 Qualification

सब-इंस्पेक्टर के पद पर काम करने के लिए ज़रूरी है कि उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट हो। कांस्टेबल पदों के लिए 10वीं या उसके समकक्ष परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए आयु सीमा 20 से 28 वर्ष है और कांस्टेबल के पद के लिए 18 से 28 वर्ष है।

RPF Recruitment 2024 Selection Process

इन पदों पर Selection कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा. जैसे Online Computer Based Test (CBT), Physical Efficiency Test, Physical Measurement Test और Document Verification. एक चरण पार करने वाला ही अगले चरण में जाएगा. Ex-serviceman को pet test नहीं देना होगा लेकिन pmt test और dv round  में भाग लेना होगा.

RPF Recruitment 2024 Fees

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ₹500 का शुल्क देना होगा। अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), पूर्व सैनिक, महिला उम्मीदवार और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EBC) श्रेणी के लिए शुल्क ₹250 है। किसी भी अन्य जानकारी या अपडेट के लिए ऊपर बताई गई वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in से ली जा सकती है।

Salary

Sub Inspector पद पर सेलेक्ट होने पर सैलरी 35,400 रुपये महीना है. Constable पद पर सेलेक्ट होने पर महीने की सैलरी 21,700 रुपये है. इसके अलावा और भी बहुत सी सुविधाएं मिलेंगी.

           RPF Recruitment 2024 Notification- Click Here

ALSO READ| CBSE Board 10th-12th Result 2024: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट जल्द हो सकते हैं जारी

ALSO READ| UPMSP UP Board 10th-12th Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द ही होगा जारी, रिजल्ट कैसे चेक करें?