Post Office Monthly Income Scheme: एक बार का निवेश, हर महीने कमाई का मौका, पोस्ट ऑफिस योजना में मनी बैक गारंटी

Post Office Monthly Income Scheme: Post Office कई निवेश योजनाएं चलाता है। चूंकि पोस्ट ऑफिस एक सरकारी बचत योजना है, इसलिए यह Secure Investment Plan और Money Back Guarantee प्रदान करता है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में दी जाने वाली सुरक्षा और गारंटी (Guaranteed Return Plan) के कारण इसे नागरिकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है। पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी बचत योजनाएं हैं, उनमें से एक के बारे में हम बताने जा रहे हैं। एक बार इस योजना में निवेश करने पर आपको हर महीने कमाई का मौका मिलता है। Post Office Monthly Income Scheme के बारे में और अधिक डिटेल में जानकारी पढ़ें।

Post Office Monthly Income Scheme: एक बार का निवेश, मोटी कमाई

यह योजना विशेष रूप से उन लोगों के लिए बनाई गई है जो हर महीने निवेश करने का झंझट नहीं चाहते हैं, एक बार निवेश करने पर आपको हर महीने रिटर्न मिलता है, जिससे यह योजना कई लोगों के लिए निवेश की पहली पसंद बन जाती है। इस प्लान में आपको केवल एक बार भुगतान करना होगा, फिर आप हर महीने इससे कमाई कर सकते हैं।

इस योजना में आप अपने पोस्ट ऑफिस खाते में 9 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इस योजना में आप व्यक्तिगत (individual) या संयुक्त खाता (joint account) भी खुलवा सकते हैं. इस योजना के तहत 10 साल से ऊपर का नाबालिग भी अपने नाम से खाता खोल सकता है. यह निवेश योजना भारी रिटर्न की गारंटी देती है।

Post Office Monthly Income Scheme: डाकघर की ‘इस’ योजना में गारंटीड रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना में निवेश करने पर आपको हर महीने ब्याज मिलता है। ब्याज की यह रकम आपकी हर महीने अतिरिक्त आय होगी. खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना पर हर महीने 7.4% ब्याज मिलता है।

Post Office Monthly Income Scheme: 5 साल के लिए पैसा जमा करें

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना की अवधि 5 वर्ष है। पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना में आप एक बार में पांच साल तक पैसा जमा कर सकते हैं। इस प्रकार आपके खाते में लगातार 5 वर्षों तक मासिक ब्याज मिलता रहेगा। आप चाहें तो इस पर ब्याज वापस ले सकते हैं. परिपक्वता (Maturity) पर यानी पांच साल की अवधि के बाद, आपको अपनी जमा राशि वापस मिल जाएगी, इस बीच आपको ब्याज मिलता रहेगा।

जानिए Post Office Monthly Income Scheme की खास बातें

  • पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम एक सरकारी योजना है, इसलिए निवेशकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित है।
  • इस योजना की अवधि 5 वर्ष है, लेकिन आपातकालीन स्थिति में आप परिपक्वता (Maturity)से पहले निकासी कर सकते हैं।
  • पांच साल के बाद आप इस पैसे को दोबारा पांच साल के लिए Invest कर सकते हैं.
  • पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप 1000 रुपये की साधारण रकम से भी निवेश कर सकते हैं.
  • एक व्यक्ति अधिकतम 9 लाख रुपये जमा कर सकता है.
  • Joint Account में 15 लाख तक की रकम जमा की जा सकती है.
  • Post Office Monthly Income Scheme में 7.4% की दर से ब्याज मिलता है.

Post Office Monthly Income Scheme: समय से पहले निकासी की सुविधा

वैसे तो पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 5 साल के लिए पैसा निवेश किया जाता है, लेकिन आपात स्थिति में जरूरत पड़ने पर आप 5 साल से पहले भी पैसा निकाल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस मासिक आय खाता खोलने के एक साल बाद आप इस योजना से पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको मुआवजे के तौर पर कुछ रकम चुकानी होगी.

Post Office Monthly Income Scheme: निवेश कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना के तहत आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। खाता खोलने के लिए पहचान पत्र, घर के पते का प्रमाण और दो फोटोग्राफ की आवश्यकता होती है। पोस्ट ऑफिस खाते में आप नकद या चेक से पैसा जमा कर सकते हैं।

ALSO READ| Azim Premji Gifted 1 Crore Shares: अजीम प्रेमजी ने अपने बच्चों को गिफ्ट किए 1 करोड़ शेयर, कितनी है शेयरों की कीमत?