New-Gen Honda Amaze 2024: पेट्रोल इंजन और दमदार फीचर्स के साथ होगी लॉन्च

New-Gen Honda Amaze 2024: आने वाली दिवाली के त्योहारी सीजन में होंडा भारत में नई जनरेशन की अमेज़ सेडान को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह नई अमेज़ Maruti Suzuki Dzire, Hyundai Aura और Tata Tigor जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी.  लेकिन, डिजाइन और बनाने के तरीके में ये बिल्कुल नई गाड़ी होगी. आइए जानते हैं कि 2024 Honda Amaze में क्या प्रमुख बदलाव होने जा रहे हैं!

2024 honda amaze platform (New-Gen Honda Amaze 2024)

थर्ड जेनरेशन होंडा अमेज़ उसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेगी जो सिटी सेडान और एलेवेट एसयूवी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अमेज़ के छोटे व्हीलबेस को एडजस्ट करने के लिए प्लेटफॉर्म को थोड़ा अपडेट किया जाएगा, जबकि सेडान की कुल लंबाई 4 मीटर से कम रखी जाएगी। Honda City और Honda Elevate का व्हीलबेस क्रमशः 2600 मिमी और 2650 मिमी है। जबकि मौजूदा Honda Amaze का व्हीलबेस 2470 मिमी है, जो सिटी सेडान से 130 मिमी कम है।

2024 honda amaze design

नई जनरेशन की अमेज़ का डिजाइन स्टाइलिश और प्रीमियम होने वाला है, और ये डिजाइन कंपनी की ग्लोबल मारकेट में बिकने वाली बड़ी कारों से प्रेरित होगा। एक उदाहरण देखें, तो 2018 में लॉन्च हुई सेकेंड जनरेशन वाली अमेज़ का डिजाइन उस समय की Accord सेडान से मिलता-जुलता था।

2024 honda amaze features

आने वाली नई जनरेशन की Honda Amaze में बिल्कुल नया केबिन मिलने की उम्मीद है। इस केबिन की खासियत होगी एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, जो हो सकता है कि Honda Elevate SUV से लिया जाए। गाड़ी की कीमत को बाजार में टक्कर देने लायक रखने के लिए, इसके कई अन्य फीचर्स भारत में बिकने वाली दूसरी Honda गाड़ियों से मिलते-जुलते हो सकते हैं।

2024 honda amaze engine specifications

आने वाली नई जनरेशन की Honda Amaze सिर्फ पेट्रोल मॉडल में ही आएगी। इसमें वही 1.2 लीटर का 4-सिलेंडर वाला नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन होगा जो मौजूदा मॉडल में भी मिलता है। यह इंजन 89 bhp की पावर और 110 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल या CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा।

होंडा ने भारत में डीजल इंजन बनाना बंद कर दिया है, इसलिए इस कार में अब डीजल का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

ALSO READ| Volkswagen Cars April 2024 Discount: Tiguan, Taigun और Virtus, Volkswagen कारों पर बंपर ऑफर!

ALSO READ| India’s First Driverless Electric Scooter: ओला ने पेश किया देश का पहला ड्राइवरलेस स्कूटर, जानिए इसके फीचर्स