Ai Cctv Camera For Challan in Delhi: पेट्रोल भरवाते-भरवाते 800 लोगों के चालान कट गए, जानिए कैसे

Ai Cctv Camera For Challan in Delhi: सर्दी के मौसम के साथ ही Delhi के Transport Department ने कठिनाइयों का सामना करना शुरू कर दिया है। इसका उद्देश्य, आने वाले दिनों में Smog की समस्या से निपटना है। इस कारण, Delhi में Pilot Project के अंतर्गत कुछ स्थानों पर पेट्रोल पंपों पर Expert AI Cameras Installed किए गए हैं, जो अब अपने काम में जुटे हुए हैं।

Delhi के Transport Department ने सर्दियों के मौसम में बढ़ती Smog की समस्या को हल करने के लिए तय मानक (Set Standards) से ज्यादा Pollution फैलाने वाली गाड़ियों, चाहे वह two-wheeler हों या four-wheeler, पर पाबंदी लगाने का निर्णय लिया। इसके लिए, कुछ पेट्रोल पंपों पर AI से लैस कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों की सहायता से, जिन गाड़ियों का Pollution  ख़त्म हो चुका है, उन्हें पहचाना जा सकता है और उन का चालान काटा जा सकता है।

काम कर गया ये Project (Ai Cctv Camera For Challan in Delhi)

Delhi Government का ये Pilot Project काम कर गया, इस Project में, AI से लैस कैमरे पेट्रोल पंपों पर आने वाली गाड़ियों की तस्वीरें खींचते हैं और इन्हें Database से मिलाते हैं, जिससे पता चलता है कि क्या उनका PUC (Pollution Under Control) प्रमाणपत्र (Certificate) है या नहीं। इसके बाद, उन वाहनों के मालिकों के खिलाफ चालान जारी किया जा रहा है। इस पहल के परिणामस्वरूप, पिछले एक महीने में लगभग 800 वाहन मालिकों को चालान थमाया जा चुका है।

ALSO READ| Discount on Hyundai Cars: हुंडई की चुनिंदा कारों पर भारी डिस्काउंट, यहां जानें कौनसी मॉडल पर क्या है ऑफर

Plan का किया जायेगा विस्तार

Transport Department के अधिकारियों के अनुसार, देश भर में इस तरह का प्रयोग करने वाला शहर केवल Delhi ही है। नतीजा भी चौंकाने वाला आया है, जब एक महीने के भीतर ही 800 से ज्यादा चालान काट दिए गए. Pilot Project की सफलता के बाद, Delhi के Transport Department ने निर्णय लिया है कि अब 4 से बढ़कर 25 पेट्रोल पंप पर अब ये अनूठे चालान काटे जाएंगे इसके अलावा, आने वाले दिनों में इस प्रक्रिया को 500 पंपों तक बढ़ाने की योजना है ताकि Delhi के किसी भी हिस्से में Pollution Control Certificate (PUC) के बिना गाड़ि चलाने के मामले में Automatic चालान कट सके।

ALSO READ| Honda Cars Discount: हौंडा दे रही है 75000 रुपये तक का डिस्काउंट, मिलेगी मुफ्त एक्सेसरीज

Pollution के खिलाफ सरकार के सख्त कदम

Delhi में Pollution की एक प्रमुख वजह गाड़ियों से निकलने वाला धुआं है, इसलिए सरकार वाहनों के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ कदम उठाने के लिए काफी सख्त हो रही है।

FAQ

Q1. यह Pilot Project क्या है?

Pilot Project में Delhi के परिवहन विभाग ने AI से लैस कैमरे पेट्रोल पंपों पर Installed किए हैं, जिनकी मदद से Pollution Under Control Certificate (PUC) वाली गाड़ियों की पहचान हो रही है। जो गाड़ियां PUC प्रमाणित नहीं हैं, उनके खिलाफ चालान जारी किया जा रहा है।

Q2. ये Ai Cctv Camera कैसे काम करते हैं?

ये कैमरे पेट्रोल पंपों पर आने वाली गाड़ियों की फोटो खींचते हैं और उन्हें Database से मिलाते हैं। जब पता चलता है कि कोई गाड़ी PUC प्रमाणित नहीं है, तो उसके मालिक के खिलाफ चालान जारी किया जाता है।

Q3. Pilot Project का उद्देश्य क्या है?

इस Project का उद्देश्य Delhi में Smog की समस्या से निपटना है, जिसमें गाड़ियों से निकलने वाले Pollution को कम करना शामिल है।

1 thought on “Ai Cctv Camera For Challan in Delhi: पेट्रोल भरवाते-भरवाते 800 लोगों के चालान कट गए, जानिए कैसे”

Comments are closed.