World Spine Day 2023: हर दिन 15 मिनट ‘ यह’ योग करें – कमर दर्द को हमेशा के लिए दूर भगाएं

World Spine Day 2023: लंबे समय तक Office में बैठना आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। यह रीढ़ की हड्डी के साथ-साथ कूल्हों पर भी असर डालता है और कई समस्याएं पैदा कर सकता है। इस पर ध्यान नहीं दिया जाए, तो यह समस्याएँ बढ़ सकती हैं। रीढ़ के स्वास्थ्य के महत्व को समझाते हुए, हर साल 16 October को विश्व रीढ़ दिवस (World Spine Day) मनाया जाता है। अगर आप भी कमर और पीठ दर्द से परेशान हैं तो रोजाना सिर्फ 15 मिनट का समय निकालकर इन योगासनों को करें और देखें कैसे एक-दो दिन में आपका दर्द दूर हो जाएगा।

बालासन (Child Pose) (World Spine Day 2023)

Child Pose

बालासन करने से शरीर के ऊपरी हिस्से में खिंचाव होता है, जिससे पीठ दर्द से राहत मिलती है। यह एक आरामदायक आसन है, जिसके एक या दो नहीं, बल्कि कई फायदे हैं। तनाव को दूर करने के लिए यह योग आपकी मदद कर सकता है।

ALSO READ| Mouth Wash: माउथवॉश का उपयोग करने से ओरल कैंसर का खतरा, विशेषज्ञ की सलाह

मार्जरासन (Cat Cow Pose)

Cat Cow Pose

मार्जरासन वह अद्भुत आसन है जो पीठ के निचले हिस्से के दर्द से आपको राहत पहुंचाता है। यह आसन न केवल दर्द को कम करने में मदद करता है, बल्कि रीढ़ की हड्डी को भी मजबूती प्रदान करता है। इसे आप कुर्सी पर बैठकर भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। यह आसन गर्दन और कंधों से जुड़ी समस्याओं के लिए भी कारगर साबित होता है।

उत्तानासन (Standing Forward bend Pose)

Standing Forward bend Pose

उत्तानासन करने से कलाइयों और कूल्हों में खिंचाव होता है, जिससे पीठ दर्द से राहत मिलती है। यह आसन जांघों और घुटनों को ताकत देता है और साथ ही थकान और तनाव को कम करने में भी प्रभावी है।

ALSO READ| Curry Patta For Hair: बालों को झड़ने से रोकें और ग्रोथ बढ़ाए, जान लीजिए यूज करने का तरीका

सेतुबंधासन (Bridge Pose)

Bridge Pose

सेतुबंध आसन कमर दर्द से राहत पाने के लिए सबसे प्रभावी आसन है। इस आसन का कुछ देर अभ्यास करने से आपको आराम महसूस होगा। अपने दिन की शुरुआत इस योग से करें और अपनी रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ और मजबूत रखें।

पार्श्व बालासन (Thread Needle Pose)

Thread Needle Pose

थ्रेड नीडल पोज़ पीठ के तनाव को कम करता है। अकड़न दूर होने से कमर को हिलाना आसान हो जाता है, जो दर्द से राहत के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा यह पीठ के ऊपरी हिस्से में होने वाली किसी भी प्रकार की समस्या से राहत दिलाता है। ये सभी आसन बेहद प्रभावशाली हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल सामान्य ज्ञान के लिए है और यह किसी भी चिकित्सा सलाह की जगह नहीं लेनी लेता. यदि आप किसी रोग या स्वास्थ्य संबंधित समस्या से प्रभावित हो रहे हैं, तो कृपया निपुण चिकित्सक से परामर्श लें। यहाँ दी गई किसी भी योगासन या व्यायाम का अभ्यास करने से पहले, एक पेशेवर योग शिक्षक या चिकित्सक से सलाह लें। हमारी सलाह यह नहीं है कि आप इन योगासनों का अभ्यास करें या किसी भी व्यायाम में शामिल हों, बिना उचित और संवेदनशील जानकारी और निगरानी के बिना। हम किसी भी प्रकार के चोट या नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, जो आपको इस आर्टिकल के सुझावों का पालन करने के परिणामस्वरूप हो सकता है।

FAQ

Q1. World Spine Day क्या है?

World Spine Day  हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है, जो रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य की महत्वपूर्णता को जागरूक करने के लिए है।

Q2. बालासन करने से कैसे फायदा होगा?

बालासन करने से पीठ दर्द से राहत मिलती है और शरीर के ऊपरी हिस्से में खिंचाव होता है।

Q3. क्या मार्जरासन कुर्सी पर बैठकर किया जा सकता है?

हाँ, मार्जरासन को कुर्सी पर बैठकर किया जा सकता है। यह पीठ के निचले हिस्से के दर्द में राहत पहुँचाता है।

Q4. क्या उत्तानासन थकान और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है?

हाँ, उत्तानासन जांघों और घुटनों को ताकत देता है और थकान और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

Q5. क्या पार्श्व बालासन पोज़ स्थिति कमर के तनाव को कम करने में मदद कर सकता है?

हाँ, पार्श्व बालासन पोज़ स्थिति पीठ के तनाव को कम करने में मदद करता है और शरीर को लचीला बनाए रखने में सहायता पहुँचाता है।