Wow Momo Success Story: ​मोमोज बेचकर खड़ी कर दी 2000Cr की कंपनी, रोज बेचते 6 लाख Momos

Wow Momo Success Story: आजकल देश में Fast Food का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। अब आपको पिज्जा, बर्गर या अन्य फास्ट फूड खाने के लिए अब Restaurant जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हर गली-चौराहों पर ये आसानी से मिल रहे हैं. और आजकल Online Delivery भी होने लगी है आप घर बैठे कुछ भी ऑर्डर कर सकते हैं।

आज हम एक ऐसे Fast Food की बात करेंगे जिसने पिज्जा और बर्गर को टक्कर दे दी है – Momos। Momos का बाजार देशभर में काफी बढ़ा हुआ है और इसका एक उदाहरण इसे बेचने वाली कंपनी Wow Momo है। इस कंपनी के CO-Founder की कहानी भी बेहद दिलचस्प है, जिन्होंने मोमोज बेचकर 2000 करोड़ रुपये की कंपनी खड़ी  कर दी. आइए, इनकी कहानी को और विस्तार से जानते हैं।

Wow Momo के Co-Founder

सभी माता-पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त करें ताकि वे डॉक्टर, इंजीनियर, पायलट, या फिर कोई अन्य अफसर बन सकें और अच्छी सैलरी के साथ एक लग्जरी जीवन जी सकें। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सिर्फ अच्छी नौकरी ही व्यक्ति को बड़ा बना सकती है और उसे लग्जरी लाइफ दे सकती है. Business Sector में अच्छे आईडिया के साथ सूरी की गई एक छोटी सी शुरूआत भी बुलंदियों पर पंहुचा देती है.  कुछ ऐसी ही कहानी है Wow Momo के Co-Founder Sagar Daryani की.

ALSO READ| Attero: कसे कूड़े से सोना निकाल कर बना डाली 300 करोड़ की कंपनी, जाने पूरी खबर

मेरा बेटा मोमो बेचेगा!​

जब Sagar ने अपने पिता को बताया कि वो मोमोज बेचना चाहता हैं तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। यह बात सुन कर सागर के पिता बहुत नाराज़ हुए. अपने बेटे को ताना मारते हुए कहा कि ‘मेरा बेटा मोमो बेचेगा!’ पिता की बातें भी सागर के कदम नहीं रोक सकी। 2008 में, Sagar और उसके दोस्त Vinod Kumar ने एक छोटी सी दुकान से मोमोज का Business शुरू किया। दोनों ने अपनी बचत से 30000 रुपये का निवेश किया था और सिर्फ 1 सिंगल टेबल और 2 पार्ट-टाइम शेफ के साथ Business की शुरुआत की थी।

2008 में ऐसे की गई थी शुरुआत

Sagar Daryani के माता-पिता चाहते थे कि उनका बेटा पढ़-लिखकर अच्छी नौकरी पकड़ ले, लेकिन सागर के दिमाग में कुछ और ही बातें घूम रही थीं। जब वह Kolkata के St. Xavier’s College में Graduation कर रहे थे, तो उन्हें मोमोज बेचने का आइडिया आया। उस समय Momos सिर्फ चीनी Fast Food के तौर पर ही ज्यादातर लोग जानते थे. जब सागर ने अपने परिजनों को इस Idea के बारे में बताया, तो सभी हैरान रह गए। तब Fast Food की बात होती थी, तो सबसे पहले जुबां पर पिज्जा और बर्गर का ही नाम आता था, लेकिन सागर दरयानी ने उस समय मोमोज के आइडिया के साथ Wow Momo की शुरुआत कर दी।

Sagar के पिता ने शुरुआत में ताना मारते हुए कहा था कि “मेरा बेटा मोमो बेचेगा,” लेकिन आज वही मोमोज की दुकान 2000 करोड़ रुपये के Business में तब्दील हो गई है।

दो दोस्तों की जुगलबंदी आई काम

Kolkata में, Sagar Daryani ने अपने दोस्त Vinod Kumar के साथ मिलकर B.Com की पढ़ाई करते समय ही मोमोज की एक छोटी सी दुकान खोली। जब लोगों को Wow Momo का स्वाद पसंद आया, तो दुकान में भीड़ जमने लगी, और देखते ही देखते छोटी सी दुकान एक Outlet में तब्दील हो गई. कारोबार तो बढ़ा लेकिन, शुरुआती दो सालों  में Funding और Employees की कमी के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। लेकिन Sagar Daryani ने कभी हार नहीं मानी। ऐसे में सागर को अपने Brand के Promotion के लिए एक नई तरकीब निकाली.

उन्होंने Wow Momo के Slogan वाली T-Shirts Print करवाईं और उन्होंने इसे खुद और अपने कर्मचारियों को पहनने के लिए कहा, न केवल Outlet में रहते हुए, बल्कि बाहर जाते समय भी इसे पहनना शुरू कर दिया, ताकि लोग इस नाम की पहचान कर सकें।

यही नहीं उन्होंने स्टीममोमोज के साथ तंदूरी मोमोज, कॉकलेज मोमोज, फ्राई मोमोज जैसी विभिन्न वैराइटी भी  बेचनी स्टार्ट कर दी. Sagar की ये तरकीब काम आई और उनकी दुकान चल निकली.

छोटी सी दुकान से 2000 Crore का सफर

एक छोटी सी दुकान से शुरू होकर Wow Momo का कारोबार आज देश भर में फैला हुआ है, और यह भारतीय कंपनी अब मार्केट में दबदबा बना चुकी है, McDonald’s, KFC, Domino’s, Pizza Hut जैसी Fast Food चेन को टक्कर दे रही है। इस कंपनी की 600 से ज्यादा Outlets देशभर के 26 राज्यों में हैं, और इनके जरिए हर दिन करीब 6 लाख से ज्यादा Momos की सेल की जा रही है।

Wow Momo कंपनी की वैल्यूएशन अनुमानिक करीब 2000 करोड़ रुपये के पार पहुंच चुकी है।  इन आउटलेट्स के जरिए सागर आज लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं.

साल-दर-साल रेवेन्यू में जोरदार उछाल 

कंपनी का Revenue वित्त वर्ष 2022 में 222 करोड़ रुपये से उछलकर वित्त वर्ष 2023 में 400 करोड़ रुपये से ज्यादा पहुंच गया.  Sagar Daryani के अनुसार, पिछले एक वर्ष में हमने 93% की वृद्धि की है, और देश भर में 190 नए मोमोज Outlets खोले हैं। वहीं चालू वित्त वर्ष 2024 में उनकी योजना 150 से 180 नए Outlets खोलने की है.

कंपनी की ग्रोथ में Brand Extension का भी बड़ा योगदान रहा है, दरअसल शुरुआती दौर में Sagar Daryani की इस कंपनी ने Wow नाम से कारोबार किया, लेकिन करीब 10 साल तक बिजनेस करने के बाद उन्होंने दो नए Brand Launch कर दिए. इनमें से पहला Wow!चीन साल 2019 में, जबकि Wow!चिकन की शुरुआत साल 2022 में की की गई. इन्हें भी ग्राहकों ने खूब प्यार दिया. 

हर महीने 42 करोड़ रुपये की कमाई

Company की कमाई की बात करें तो, अनुमानित रूप में हर महीने लगभग 42 करोड़ रुपये की कमाई हो रही है। इसमें सबसे अधिक योगदान Wow Momo दे रहा है, जो हर महीने लगभग 25 करोड़ रुपये की कमाई करता है। साथ ही, Wow!चीन महीने में 14 करोड़ रुपये की कमाई कर रहा है और Wow!चिकन से लगभग 3 करोड़ प्रतिमाह की कमाई हो रही है। इस कंपनी के तीन Production Plants देश भर में स्थित हैं, जहाँ रोजाना 10 लाख मोमोज का प्रोडक्शन होता है। यहां बता दें कि  Wow Momo अब तक 68.5 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटा चुकी है. 

FAQ

Q1. Wow Momo क्या है?

Wow Momo एक भारतीय Fast Food कंपनी है जो मोमोज़ बनाकर बनाकर बेचती है.

Q2. Wow Momo की शुरुआत कैसे हुई?

Wow Momo की शुरुआत 2008 में Sagar Daryani और उनके दोस्त Vinod Kumar द्वारा एक छोटी सी दुकान से हुई थी।

Q3. Wow Momo के मोमोज़ किस तरह के होते हैं?

Wow Momo अलग-अलग प्रकार के मोमोज़ बनाता है जैसे कि स्टीम मोमोज, तंदूरी मोमोज, कॉकलेज मोमोज, और फ्राई मोमोज।

Q4. Wow Momo की Valuation कितनी है?

Wow Momo की Valuation का अनुमानित मूल्य लगभग 2000 करोड़ रुपये है।

Q5. Wow Momo के अधिकतम Outlets कहाँ हैं?

Wow Momo के 600 से ज्यादा Outlets देशभर के 26 राज्यों में हैं।

Q6. क्या Wow Momo रोजगार के अवसर प्रदान करता है?

हाँ, Wow Momo अपने Outlets के माध्यम से लोगों को रोजगार प्रदान करता है।

Q7. Wow Momo का Monthly कितना आमदनी है?

Wow Momo की Monthly आमदनी का अनुमानित मूल्य लगभग 42 करोड़ रुपये है, जिसमें सबसे अधिक योगदान Wow Momo दे रहा है।

Q8. Wow Momo के कितने Production Plants हैं?

Wow Momo के तीन Production Plants देश भर में स्थित हैं, जहाँ रोजाना 10 लाख मोमोज़ का प्रोडक्शन होता है।

Q9. Wow Momo की स्पेशल विशेषता क्या है?

Wow Momo ने अपने उत्पादों की Variety बढ़ाने के लिए अलग-अलग प्रकार के मोमोज़ और ब्रांड्स को शुरु किया है, जैसे कि Wow!चीन और Wow!चिकन, जिससे उन्होंने बाजार में अपनी जगह बनाई है।