WhatsApp PassKey Feature: PassKey फीचर क्या है और यह कैसे काम करता है? जानें सबकुछ

WhatsApp PassKey Feature: Instant Messaging App WhatsApp दुनिया भर में काफी Popular है। कंपनी यूजर्स के लिए नए-नए Features लाती रहती है। अब कंपनी ने हाल ही में Account Security को ध्यान में रखते हुए एक नया Privacy Feature पेश किया है, इसका नाम PassKey Feature है। इसे खासतौर पर Android Users के लिए लाया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स Fingerprint, Face और Pin के जरिए अपने WhatsApp Account में लॉग इन कर सकते हैं। इसे खास तौर पर सुरक्षा की दृष्टि से लाया गया है. आइए जानते हैं कैसे काम करता है ये फीचर.

WhatsApp PassKey Feature क्या है? (What is WhatsApp PassKey Feature)

PassKey की मदद से यूजर्स Fingerprint, Face और Pin का इस्तेमाल करके अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन कर सकते हैं। अब आपको Verification Code डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे आपका अकाउंट Safe और Secure रहेगा.

इससे पहले WhatsApp ने Users के लिए Bottom Tab Interface feature पेश किया था। इस अपडेट के साथ सबसे नीचे Community, Chat, Updates और Call Tab दिखाई देगा, पहले ये Option सबसे ऊपर थे।

ALSO READ| Overnight Phone Charging: रात को फोन चार्जिंग पर लगाकर न सोएं, जानें विशेषज्ञों की सलाह

WhatsApp PassKey का उपयोग कैसे करें? (How to Use WhatsApp PassKey?)

इस फ़ीचर का Use करना बहुत ही सरल है। सबसे पहले, आपको अपना व्हाट्सएप खोलना होगा। फिर सेटिंग्स में जाएं और अकाउंट को Select करे। पासकी लॉगिन Option का Selection करें और इसे Setup करें।

WhatsApp PassKey कैसे बनाएं? (How to create WhatsApp PassKey?)

. इसके लिए सबसे पहले अपना Mobile Number डालें.

. इसके बाद एक 8-Digit का PassKey, जिसे आप याद रख सकते हैं दर्ज करें.

. फिर से उसी Digit को दोबारा डालकर Confirm करें.

WhatsApp PassKey क्यों है जरूरी? (Why is WhatsApp PassKey important?)

यह Feature आपके WhatsApp Account की Security को और भी मजबूत बनाता है, क्योंकि बिना PassKey के कोई आपके Account तक पहुँच नहीं सकता। इसके माध्यम से आपकी Privacy और Data हमेशा Safe रहता है। WhatsApp का PassKey Feature आपके Account की Security को और भी बढ़ाता है और आपकी Privacy को बढ़ावा देता है। इसे Setup करके, आप अपने WhatsApp Account को Secure रख सकते हैं. वहीं, PassKey के माध्यम से आप आपने Face, Fingerprint, Pin, के जरिये भी WhatsApp Login कर सकते हैं.

ALSO READ| 5 Mobile Cricket Games: क्रिकेट वर्ल्ड कप चल रहा है, इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं 5 मोबाइल क्रिकेट गेम्स

आसानी से नई डिवाइस पर WhatsApp Login होगा

अगर आपको यह कन्फ्यूजन हो रहा है की पहले भी तो हम WhatsApp को Lock कर सकते थे तो ये उससे यह किस तरह अलग है? पहले, आपको व्हाट्सऐप ऐप को डिवाइस सेटिंग्स के माध्यम से लॉक करना पड़ता था. लेकिन यह PassKey Feature उससे बिल्कुल अलग है। इस PassKey के जरिए, आप अब अपने व्हाट्सऐप खाते में नई डिवाइस पर आसानी से लॉगिन कर सकते हैं, बिना किसी टू-स्टेप-ऑथेंटिकेशन या ओटीपी की जरुरत के।

WhatsApp ने Tweet कर जानकारी दी

WhatsApp ने Twitter पर एक पोस्ट शेयर कर इस Feature की जानकारी दी है. इसमें कंपनी ने कहा, Android users अब PassKey Feature के जरिए Pin, Fingerprint और Face Unlock की मदद से Account में Login कर सकते हैं, आपको verification code डालने की जरूरत नहीं है। साथ ही आपका Account भी Safe रहेगा. WhatsApp से पहले Google और Apple ने PassKey Feature पेश किया था।

iOS Users को इस Feature का लाभ नहीं मिलेगा

WhatsApp ने साफ किया है कि iOS Users को फिलहाल यह नया Feature नहीं मिलेगा। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह Feature iPhone Users के लिए शुरू किया जाएगा।

हाल ही में एक नया Feature Launch किया गया था

इस महीने की शुरुआत में WhatsApp ने Users के लिए Channel Feature पेश किया था, जिसकी मदद से Users WhatsApp पर Channel बना सकते हैं। कंपनी का कहना है कि यह Feature Users को बेहतर Experience और अपना Opinion Express करने का मौका देगा। इसके लिए Users को Channel बटन पर Click करना होगा, फिर Create Button पर क्लिक करना होगा, इससे आप अपना Channel बना सकते हैं।

ALSO READ| How to Recover Deleted Pictures From Your Phone: फोन से डिलीट हुई Photo को कैसे रिकवर करें

FAQ

Q1. WhatsApp PassKey Feature क्या है?

WhatsApp PassKey Feature का उपयोग करके यूजर्स अब अपने WhatsApp अकाउंट में Fingerprint, Face, और Pin का इस्तेमाल करके लॉगिन कर सकते हैं, इससे Verification Code की जरुरत नहीं पड़ेगी। इससे यूजर्स का अकाउंट Safe और Secure रहेगा।

Q2. WhatsApp PassKey का Use कैसे करें?

WhatsApp PassKey का Use करने के लिए, आपको अपने WhatsApp में जाकर Settings में जाना होगा। वहाँ से PassKey Option को Setup करें और अपना WhatsApp Account Secure बनाएं।

Q3. WhatsApp PassKey कैसे बनाएं?

WhatsApp PassKey बनाने के लिए आपको अपना Mobile Number दर्ज करना होगा। फिर 8-डिजिट का PassKey दर्ज करें और उसे Confirm करें।

Q4. WhatsApp PassKey क्यों है जरूरी?

WhatsApp PassKey आपके अकाउंट की सुरक्षा को और भी मजबूत बनाता है। बिना PassKey के कोई आपके WhatsApp अकाउंट तक पहुँच नहीं सकता, जिससे आपकी Privacy और Data हमेशा Safe रहती है।

Q5. WhatsApp PassKey iOS Users के लिए क्यों नहीं है?

वर्तमान में, WhatsApp PassKey Feature केवल Android यूज़र्स के लिए है। लेकिन आने वाले दिनों में यह फीचर iPhone यूज़र्स के लिए भी उपलब्ध किया जाएगा।