Volvo XC40 Recharge Review: वॉल्वो XC40 रिचार्ज सिंगल मोटर, ड्यूल मोटर से कितनी है अलग?

Volvo XC40 Recharge Review: आने वाले समय में वॉल्वो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बनाने की तरफ बढ़ रहा है। उसको ध्यान में रखते हुए वॉल्वो ने अपनी XC40 गाड़ी को अब सिर्फ इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन के साथ ही पेश कर रही है। XC40 को पहले डीजल इंजन के साथ लाया गया था, बाद में इसे हल्के हाइब्रिड पेट्रोल में बदल दिया गया था, और अब आप रिचार्ज ईवी को सिंगल मोटर और डुअल मोटर कॉन्फ़िगरेशन दोनों में खरीद सकते हैं। हाल ही में, वॉल्वो ने इस रेंज में एक सिंगल मोटर कॉन्फ़िगरेशन को शामिल किया है, जिससे इसकी कीमत भी कम हो गई है।

Volvo XC40 Recharge पॉवरट्रेन

Volvo XC40 Recharge exterior

Volvo XC40 Recharge की सिंगल मोटर वाली गाड़ी 238hp की पावर और 420Nm का टॉर्क देती है. इसकी बैटरी 69kWh की है और इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 475km चलने का दावा किया गया है  (असल रेंज 400km के करीब है). इसकी टॉप स्पीड 180 km/h है.

हालांकि इसकी पावर डुअल मोटर वाली गाड़ी के जितनी तेज नहीं है, लेकिन पहली बार चलाने पर ये काफी तेज लगती है. इसकी रफ्तार काफी तेजी से और लगातार बढ़ती है जिसकी वजह से ये आसानी से तेज रफ्तार पकड़ लेती है. इसलिए इस गाड़ी से जल्दी ओवरटेक करना या अचानक रफ्तार बढ़ाना काफी आसान है.

Volvo XC40 Recharge ड्राइविंग एक्सपीरिएंस

इस गाड़ी में कोई अलग ड्राइव मोड नहीं मिलता है, लेकिन इसमें सिंगल पेडल ड्राइविंग को रिजनरेटिव ब्रेकिंग के साथ इस्तेमाल करने का विकल्प जरूर है. रिजनरेटिव ब्रेकिंग भले ही डुअल मोटर वाली गाड़ी जितनी दमदार ना हो, फिर भी ये इतनी असरदार है कि आपको रेगुलर ब्रेक इस्तेमाल करने की जरूरत ही ना पड़े.

हालांकि, इसकी सेटिंग्स को आप अपनी मर्जी से बदल नहीं सकते. जहां डुअल मोटर वाली गाड़ी बहुत तेज रफ्तार देती है और स्पीड के शौकीनों के लिए बेहतर है, वहीं ये सिंगल मोटर पहली बार लग्जरी इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने वालों के लिए पर्याप्त है. 19 इंच के बड़े पहियों के बावजूद इसकी राइड बहुत ही शांत और आरामदायक है. गाड़ी की हैंडलिंग काफी अच्छी और मजबूत है और इसका छोटा आकार इसे चलाने में आसान बनाता है. ये गाड़ी काफी मजबूत है और इसका ग्राउंड क्लियरेंस भी अच्छा है, तो आपको रास्तों को लेकर किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी.

Volvo XC40 Recharge इंटीरियर

Volvo XC40 Recharge interior

Volvo XC40 के अंदर का डिज़ाइन काफी सिंपल है. गाड़ी स्टार्ट करने के लिए कोई अलग बटन नहीं है और सभी चीज़ें कंट्रोल करने के लिए एक लंबी टच स्क्रीन दी गई है. ये स्क्रीन बहुत बड़ी नहीं है, लेकिन दिखने में काफी अच्छी है और इसमें गूगल का इंफोटेनमेंट सिस्टम चलता है. दिलचस्प बात ये है कि Volvo ने इस गाड़ी में 360 डिग्री कैमरा, पिक्सल हेडलैंप और अच्छा म्यूजिक सिस्टम जैसे फीचर्स में कटौती नहीं की है.

Volvo XC40 Recharge Review: निष्कर्ष

वोल्वो XC40 रिचार्ज सिंगल मोटर की कीमत 54.9 लाख रुपये है. हमारी राय में कंपनी इसकी कीमत और कम रख सकती थी ताकि इसे डुअल मोटर वाले वर्जन से और भी ज्यादा अलग बनाया जा सके जो कि लगभग 3 लाख रुपये ज्यादा महंगा है. लेकिन, अच्छी बात ये है कि वॉल्वो ने फीचर्स कम नहीं किए हैं और जिन्हें डुअल मोटर की परफॉर्मेंस की जरूरत नहीं है, उनके लिए सिंगल मोटर वर्जन काफी है।

ALSO READ| Kia Sonet HTK Plus: यहां पांच कारण बताए गए हैं कि किआ सोनेट एचटीके प्लस एसयूवी सबसे अच्छी क्यों है