UPSSSC Forest Guard Recruitment 2023: UP फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की भर्तियों के लिए आवेदन की आख़िरी तारीख कल, अब जल्दी करें और मौका न छूटने दें

UPSSSC Forest Guard Recruitment 2023: Uttar Pradesh Subordinate Staff Selection Commission ने कुछ समय पहले 700 से ज्यादा Forest Guard के पदों के लिए भर्ती का नोटिस जारी किया था। आवेदन की प्रक्रिया पिछले कई सप्ताहों से चल रही है और अब आवेदन करने की आखिरी तारीख आ गई है। इसलिए वे उम्मीदवार जो अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे अब आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि कल, यानी 10 October 2023, है।

12वीं पास करें अप्लाई (UPSSSC Forest Guard Recruitment 2023)

यूपी वनरक्षक की भर्ती के लिए UPSSSC -PET Pass Candidates आवेदन कर सकते हैं। इस Certificate के बिना आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। बाकी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास उम्मीदवारों भी आवेदन करने के योग्य हैं. इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल तक रखी गई है।

कुल निकले 709 पद में से 693 पद Forest Guard यानी वन रक्षक के हैं और बाकी के 16 पद Wildlife Guard या वन्य जीव रक्षक के हैं.

ALSO READ| Attero: कसे कूड़े से सोना निकाल कर बना डाली 300 करोड़ की कंपनी, जाने पूरी खबर

709 पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती के जरिए, कुल 709 वनरक्षक के  रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इनमें से 341 पद अनारक्षित वर्ग (Unreserved Category) के लिए, 192 पद अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के लिए, 5 पद अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe)के लिए, 101 पद अन्य पिछड़ा वर्ग (Other backward classes) के लिए, और 70 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

ऐसे होगा Selection

Selection की प्रक्रिया के लिए कई चरण होंगे। सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी, फिर फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट होगा, और इसके बाद फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट लिया जाएगा। इसके बाद Document Verification और Medical Examination Test किया जाएगा।

Salary

UP में फॉरेस्ट गार्ड्स को Matrix Level 2 के तहत Monthly 5300 से लेकर 20200 रुपए की Salary दी जाएगी। इसके अलावा, उन्हें एचआरए समेत कई प्रकार के भत्ते भी मिलते हैं। इससे उनकी Total Salary लगभग 30100 से लेकर 33100 रूपए Monthly तक भी पहुंच जाती है.

शुल्क कितना है

आवेदन करने के लिए सभी वर्गों के Candidates को 25 रुपये शुल्क देना होगा. Payment Credit Card, Debit Card या Internet Banking के माध्यम से किया जाएगा.

इस Website से पता करें Details

UPSSSC की इन Vacancy के बारे में जानने या आवेदन करने के लिए आपको UP Subordinate Staff Selection Commission की Official Website पर जाना होगा, जिसका पता यह है – upsssc.gov.in

आवेदन करने की आखिरी तारीख कल है, लेकिन फीस को 17 October तक जमा किया जा सकता है। करेक्शन करने की आखिरी तारीख भी यही है। परीक्षा की तारीख अभी स्पष्ट नहीं हुई है, लेकिन इसके बारे में कुछ दिनों में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

FAQ

Q1. UPSSSC Forest Guard Recruitment 2023 की आवेदन की अंतिम तारीख क्या है?

आवेदन की अंतिम तारीख 10 October 2023 है।

Q2. कौन-कौन से उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं?

12वीं कक्षा पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Q3. आवेदन करने के लिए शुल्क कितना है?

सभी वर्गों के उम्मीदवारों को 25 रुपये का शुल्क देना होगा।

Q4. सेलेक्शन प्रक्रिया में कौन-कौन से चरण शामिल हैं?

सेलेक्शन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट, डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन, और मेडिकल एग्जामिनेशन टेस्ट शामिल हैं।

Q5. आवेदन कैसे करें और अधिक जानकारी कहाँ से प्राप्त करें?

आवेदन और अधिक जानकारी के लिए यूपी सबऑर्डिनेट स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं।

Q6. परीक्षा की तारीख क्या है?

परीक्षा की तारीख अभी स्पष्ट नहीं हुई है, लेकिन जल्दी ही इसके बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

Q7. फीस जमा करने की आखिरी तारीख क्या है?

आवेदन फीस को 17 अक्टूबर तक जमा किया जा सकता है।

Q8. करेक्शन करने की अंतिम तारीख क्या है?

करेक्शन करने की आखिरी तारीख 17 अक्टूबर तक है।

Q9. Forest Guard की Salary क्या है?

मैट्रिक्स लेवल 2 के तहत प्रतिमाह 5300 से 20200 रुपए का वेतन और विभिन्न भत्तों के साथ 30100 से लेकर 33100 रूपए प्रतिमाह तक की उम्मीद की जा रही है।