Sydney में Australia PM ने Modi को ‘बॉस’ कहा: Modi ने कहा- ‘भारत Mother of Democracy ‘, हमारे लिए पूरी दुनिया एक परिवार।

मंगलवार को Sydney के Qudos Bank Arena में PM Narendra Modi ने 20 हजार से अधिक भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान PM Modi ने कहा- “भारत Mother of Democracy है। हमारे लिए पूरी दुनिया एक परिवार है। भारत-Australia का रिश्ता विश्वास और सम्मान पर टिका हुआ है।

PM Modi ने घोषित किया- “मैंने पिछले दौरे के समय 2014 में यह वादा किया था कि Australia को फिर से किसी भारतीय प्रधानमंत्री के लिए 28 सालों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

इससे पहले, Australia के PM Anthony Albanese ने Modi की प्रशंसा करते हुए कहा- ‘Modi इज द बॉस’। यहां Australia में पहली बार किसी प्रधानमंत्री का ऐसा भव्य स्वागत हुआ है। PM Modi मेरे अच्छे दोस्त हैं। हम दोनों देशों के लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित रिश्तों को और मजबूत बनाएंगे।

ALSO READ|POCO F5 5G Smartphone: Price in India.

PM Modi के संबोधन की बड़ी बातें.

  • PM Modi ने भारत और Australia के संबंधों पर कहा- “एक समय था जब  हमारे संबंधों को 3C (Commonwealth, Cricket, करी), 3D (Democracy, Diaspora, दोस्ती) और 3E (Energy, Economy, Education) पर आधारित माना जाता था। लेकिन अब इन संबंधों का आधार हमारे आपसी विश्वास और सम्मान पर है।
  • हिंद महासागर हमें एकजुट करता है। हालांकि हम अपने त्योहार अलग-अलग मनाते हैं, लेकिन हम Diwali और Baisakhi जैसे त्योहारों से अपना रिश्ता नहीं छोड़ते हैं।
  • Harris Park कई लोगों के लिए Harish Park बन जाता है। Sydney के पास एक ऐसी जगह भी है जिसका नाम Lucknow है। Australia में Kashmir और Malabar जैसी सड़कों से भारत की एक झलक दिखती है।
  • भारत के पास सामर्थ्य और संसाधनों की कोई कमी नहीं है। भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी और युवा टैलेंट फैक्ट्री है।
  • भारतीय कहीं भी रहे, उनमें एक मानवीय स्वभाव मौजूद रहता है। भारत हर संकट में मदद और समाधान के लिए तैयार रहता है।
  • भारत अपने हितों को सबके हितों से जोड़कर देखता है। भारत और Australia के बीच Strategic Partnership लगातार बढ़ रही है। जल्द ही दोनों देशों के बीच Trade दोगुना हो जाएगा।

Australia में भी जल्द मान्य होंगीं भारतीय डिग्रियां

PM Modi ने अपने भाषण में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। उन्होंने बताया कि भारत और Australia के बीच एक-दूसरे की Degree को मान्यता देने पर बातचीत बढ़ रही है। इससे दोनों देशों के छात्रों को बड़ा लाभ होगा। साथ ही, Brisbane में भारत का नया Consulate खोला जाएगा

प्रधानमंत्री ने भारतीय मूल के लोगों से कहा, “विदेश में रहते हुए भी अपनी जड़ों से जुड़े रहें। आप वहां भारत के Ambassador हैं। मैं आपसे मांग कर रहा हूं कि आप जब भी भारत आएं, अपने साथ Australian Families को भी लाएं। इससे उन्हें भारत की संस्कृति को समझने का मौका मिलेगा।

Olympic Park में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

इस Program के लिए गाड़ियों और Private Charter से लोगों को Sydney लाया गया, जिसे Modi Airways और Modi Express नाम दिया गया। PM के संबोधन से पहले Olympic Park में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। Australia में Modi की मौजूदगी में Harris Park इलाके का नाम बदलकर ‘Little India’ किया गया।

Australia के CEOs से मिले PM Modi

PM Modi ने मंगलवार सुबह Australia में कई कंपनियों के CEOs से बात की। इनमें Australia Super के CEO Paul Schroder, Fortescue Future Industries क एग्जीक्यूटिव चेयरमैन Dr.Andrew Forrest और Hancock Prospecting की एग्जीक्यूटिव चेयरमैन Gina Rinehart शामिल रहीं। PM Modi ने ऑस्ट्रेलियाई उद्योगपतियों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया।

सोमवार को, एक ऑस्ट्रेलियाई अखबार को दिए गए Interview में PM Modi  ने व्यक्त किया कि उन्हें भारत और Australia के संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने की इच्छा है। इसमें Defense और सुरक्षा संबंध शामिल हैं, ताकि Indo-Pacific क्षेत्र को और भी मजबूत और उन्नत बनाना संभव हो।

PM बोले- Australia के साथ सहयोग बढ़ाने पर होगी चर्चा

Modi ने कहा- मैं ऐसा इंसान नहीं हूं कि जो आसानी से संतुष्ट हो जाए, और में जानता हूं कि ऑस्ट्रेलियाई PM Albanese भी ऐसे ही हैं। मुझे यकीन है कि जब हम Sydney में मिलेंगे तो इस पर चर्चा होगी कि हम अपने रिश्तों को अलग स्तर पर कैसे ले जा सकते हैं, साथ मिलकर बेहतर काम कैसे कर सकते हैं और सहयोग को कैसे बढ़ा सकते हैं।

PM Modi ने कहा-Australia और भारत अच्छे दोस्त

PM Modi ने Interview के दौरान कहा कि भारत और Australia के बीच एक मजबूत और विश्वसनीय रिश्ता है, जो इन दोनों देशों को Defense और सुरक्षा के क्षेत्र में बेहतर साझेदारी की ओर प्रेरित करता है। हम अच्छे दोस्त हैं और इसी कारण से हम हर मुद्दे पर खुलकर बातचीत कर सकते हैं। Australia अलग-अलग मुद्दों पर भारत के पक्ष को समझता है और यही दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की नींव है।

PM Modi ने AUKUS के तहत US, UK और Australia के बीच हुई Submarine Deal पर कोई टिप्पणी नहीं की। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उनका निर्णय है और उन्होंने हमें Deal और इसके पीछे के मकसद के बारे में जानकारी प्रदान की है।

दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री

PM Modi भारतीय समय के मुताबिक 22 मई की दोपहर Sydney पहुंचे। यहां उन्होंने Airport के बाहर भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की। Modi 24 May को ऑस्ट्रेलियाई PM Anthony Albanese के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बातचीत करेंगे। Modi यहां Australia के Governor-Genera David Hurley से भी मुलाकात करेंगे। 25 May को सुबह Delhi वापस आ जाएंगे। Modi Rajiv Gandhi के बाद Australia जाने वाले दूसरे प्रधानमंत्री हैं।

ये Modi का दूसरा Australia दौरा

यह PM Modi का दूसरा Australia दौरा है। इससे पहले वह 2014 में Sydney गए थे। Modi के शुरुआती Schedule के मुताबिक उन्हें Australia QUAD की बैठक के लिए जाना था। हालांकि, America में चल रही कर्ज की समस्या के कारण बैठक को G7 समिट के दौरान Japan में ही कर लिया गया। इसके बावजूद, PM ने Australia का दौरा रद्द नहीं किया।

1 thought on “Sydney में Australia PM ने Modi को ‘बॉस’ कहा: Modi ने कहा- ‘भारत Mother of Democracy ‘, हमारे लिए पूरी दुनिया एक परिवार।”

Comments are closed.