SBI Chocolate Scheme: ईएमआई भरवाने के लिए चॉकलेट भेजेगा बैंक, डिफॉल्ट करने वालों के लिए नई स्कीम तैयार

SBI Chocolate Scheme: अगर आप भी देश के सबसे बड़े Government Bank, SBI के ग्राहक हैं और आपने Bank से कोई Loan लिया है, तो ध्यान दें कि आपको आपकी EMI का समय पर भुगतान करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अन्यथा, Bank ने अब आपके लिए विशेष योजना तैयार की है। SBI की यह योजना वैसे ग्राहकों के लिए है, जिनके बारे में बैंक को आशंका हो जाती है कि वह शायद महीने की Payment Miss कर दे. अब Bank उनसे समय पर किस्तें भरवाने की नई योजना लेकर आया है.

ऐसे ग्राहकों को मिलेंगे Chocolate (SBI Chocolate Scheme)

SBI Chocolate Scheme: भारतीय स्टेट बैंक की यह योजना वाकई अनोखी है। अगर Bank को लगता है कि कोई ग्राहक समय पर भुगतान नहीं करेगा, तो Bank उसके घर पर Chocolate भेजेगा। बैंक ने इस बारे में बताया है कि ऐसे ग्राहक जो EMI नहीं भरते, वे अक्सर Bank के Reminder Call का जवाब नहीं देते हैं। इससे पता चलता है कि उन ग्राहकों की योजना है कि वे भुगतान नहीं करेंगे। इस परिस्थिति में, Bank अब सीधे उनके घर पर Chocolate भेजकर पेमेंट करने की याद दिलाएगा।

ALSO READ| Retail Investors: 10 में से 9 को हो रहा है घाटा, लेकिन अगस्त में रिटेल निवेशकों ने बनाया रिकॉर्ड

Repayment में सुधार लाने का प्रयास

SBI की यह मुहिम ऐसे समय आई है, जब Banking Industry में Retail Loan में बहुत तेजी आ रही है। Retail Loan बढ़ने के साथ-साथ Monthly EMI में Default के मामले भी बढ़ गए हैं। इस परिस्थिति में, सभी Bank EMI और लोन की रिपेमेंट के लिए विभिन्न प्रकार की मुहिमें चला रहे हैं। SBI की यह चॉकलेट योजना भी बेहतर वसूली सुनिश्चित करने का प्रयास है।

इतना बढ़ा Bank का Retail Loan

SBI के मामले में June 2023 तिमाही में दर्ज की गई Retail की राशि 12,04,279 Crore रुपये तक पहुंच गई है, जबकि यह एक साल पहले, अर्थात् June 2022 तिमाही में 10,34,111 Crore रुपये था। इस प्रकार, Bank के Retail में एक साल में 16.46% की वृद्धि दर्ज की गई है। SBI की कुल उधारी June 2023 में 33,03,731 Crore रुपये थी, जिसका मतलब है कि Bank के Loan Book में अब सबसे ज्यादा हिस्सेदारी Retail Loan की है।

अभी चल रहा है Bank का प्रयोग

SBI के Managing director और Risk, Compliance, Stressed Assets के Incharge, Ashwini Kumar Tiwari ने बताया है कि इस अभियान को अभी Pilot Stage में शुरू किया गया है। बैंक ने इसकी शुरुआत करीब 10-15 दिन पहले की है, लेकिन शुरुआती Response काफी शानदार है और इस अभियान से Collection में सुधार दिख रहा है। उन्होंने बताया कि अगर Pilot Stage में अच्छे परिणाम मिलते रहते हैं तो इसे बड़े स्तर पर लागू किया जा सकता है।

ALSO READ| ITR Refund:आपका इनकम टैक्स रिफंड क्यों नहीं आ रहा? जानिए इसका कारण और करें सुधार