SBI Amrit Kalash FD Scheme: गजब की FD स्कीम मिलेगा तगड़ा ब्याज, SBI ने फिर बढ़ा दी डेडलाइन

SBI Amrit Kalash FD Scheme: Fixed Deposit (FD) एक सुरक्षित विकल्पमाना जाता है निवेश करने के लिए। पिछले साल, जब महंगाई चरम पर थी और Reserve Bank of India ने रेपो रेट बढ़ाते हुए लोगों पर बोझ बढ़ाया था, तो कई बैंकों ने अपने FD ब्याज दर में वृद्धि की थी, जिससे ग्राहकों को राहत मिली। यह प्रक्रिया अब भी जारी है और बैंक FD पर आकर्षक ब्याज दे रहे हैं। इनमें देश के सबसे बड़े बैंक SBI की Amrit Kalash FD Scheme भी शामिल है, जिसमें 7 फीसदी से ज्यादा इंटरेस्ट की पेशकश की जा रही है. ये Scheme 15 August 2023 को खत्म हो रही थी, लेकिन SBI ने इस Deadline को बढ़ा दिया है.

31 December तक खुलवा सकते हैं Account (SBI Amrit Kalash FD Scheme)

State Bank Of India (SBI) की Official Website के अनुसार, अब ग्राहकों को Special Fixed Deposit Scheme ” Amrit Kalash FD ” में निवेश करने के लिए एक और मौका दिया गया है.  इस Scheme की बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखते हुए बैंक ने इसकी अंतिम तिथि को एक बार फिर से बढ़ा दिया है। अब निवेशक इसमें 31 December 2023 तक खाता खोलकर इसका लाभ उठा सकते हैं। यह Special Fixed Deposit Scheme है जिसमें निवेशकों को 400 दिन के लिए निवेश करना होता है।

ALSO READ| PM Jan Aushadhi Kendra: हर गली में खुलेगी ये दुकान, आपके पास भी कमाई का मौका?

दूसरी बार बढ़ाई गई है Deadline

SBI की इस Special FD Scheme में, जहां आम ग्राहकों को 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, वहीं सीनियर सिटीजन्स को बैंक 7.6 फीसदीकी दर से ब्याज मुहैया करा रहा है. इस स्कीम की आखिरी तिथि को इसके Launch के बाद से दो बार बढ़ा दिया गया है। State bank ने इस Scheme को इस साल 12 April को पेश किया था और इसकी अंतिम तिथि 23 June 2023 तक निर्धारित की गई थी। हालांकि, बैंक ने इसकी अंतिम तिथि से पहले ही Amrit Kalash योजना में निवेश के लिए ग्राहकों को 15 August 2023 तक मौका दिया। अब इसे एक बार फिर से बढ़ाकर, 31 December 2023 तक आवेदन करने का अवसर प्रदान किया गया है।

Scheme में Loan सुविधा भी उपलब्ध

SBI की इस FD Deposit Scheme में, मेच्योरिटी ब्याज के साथ ही TDS कटकर ग्राहकों के खाते में जमा कर दिया जाता है. TDS, Income Tax अधिनियम के तहत लागू दर पर लगाया जाएगा.  Amrit Kalash FD में निवेशक 2 Crore रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इस Scheme में निवेशकों के पास समय से पहले पैसे निकालने का Option होता है। आप Maturity Date से पहले पैसे निकाल सकते हैं। बैंक के अनुसार, Amrit Kalash FD में निवेश के लिए अलग से Product Code की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें आप Yono Banking App का Use कर सकते हैं.

Account खुलवाने के लिए ये दस्तावेज जरूरी

Amrit kalash FD Scheme के तहत Account Holder अपने ब्याज (Interest) को मासिक(Monthly), तिमाही(Quarter), छमाही(Half Year) व पूरे साले के आधार पर ले सकते हैं. TDS से काटा गया ब्याज ग्राहक के खाते में जमा हो जाता है. आप Income Tax (IT) नियमों के अनुसार Tax कटौती छूट का अनुरोध करने के लिए Form 15G/15H का उपयोग कर सकते हैं. Scheme के तहत 19 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नागरिक अपना खाता खुलवा सकते हैं.

Account खुलवाने के लिए आपको Aadhaar Card, Identity Proof, Age Identity Proof, Income Proof, Valid Mobile Number, Passport Size Photo और Email Id जरूरी होती है. Offline Apply करने के लिए आपको SBI Branch में जाकर Account खुलवा सकते हैं. ब्रांच में पहुंचकर आपको एक Application Form भरना होता है. इसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों की Copy Attached करनी होती है और फिर बैंक में इसे कुछ पैसों के शुरुआती निवेश के साथ जमा करना होता है.