Rs 2000 Note: 2000 रुपये के नोट को बदलने की अंतिम तारीख बढ़ी, रिजर्व बैंक ने 7 अक्टूबर तक का समय दिया

Rs 2000 Note: Reserve Bank की ओर से एक बड़ी सुखद समाचार! अगर आपने अब तक अपने 2000 रुपये के Note को नहीं बदलवाया है, तो Reserve Bank ने आपको बड़ी राहत दी है. Reserve Bank ने अब नोट को बदलने की Deadline को 7 October तक बढ़ा दिया है। इससे लोगों को एक सप्ताह का अतिरिक्त समय मिला है। अब आप अपने पुराने 2000 रुपये के Note को 7 October तक बदलवा सकते हैं।

उठ रही थी Deadline बढ़ाने की मांग (Rs 2000 Note)

Rs 2000 Note: पहले, Reserve Bank ने 2000 रुपये के नोटों को जमा कराने या बदलने की अंतिम तारीख को आज, यानी 30 September तक सीमित किया था। ऐसे अनुमान लग रहे थे कि Reserve Bank Deadline को बढ़ा सकता है. खासकर NRI भारतीयों को 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए अतिरिक्त समय देने की मांग उठ रही थी. यह निर्णय उन लोगों के लिए एक बड़ी राहत है, जो किसी कारण से अब तक अपने 2000 रुपये के नोटों को बैंकों में न जमा करा पाए थे, और न ही उन्हें नए नोटों में बदल पाए थे।

ALSO READ| Bank Holidays in Oct 2023: गांधी जयंती से लेकर दशहरा तक छुट्टियों की भरमार, देखें कब-कब Bank रहेंगे बंद

Reserve Bank ने दी ये जानकारी

Reserve Bank ने 30 September को एक Press Conference में बताया की, उसने समीक्षा के आधार पर एक सप्ताह का अतिरिक्त समय देने का निर्णय लिया है. Reserve Bank ने Conference में कहा, वापसी की प्रक्रिया का तय समय समाप्त होने वाला है. एक समीक्षा के आधार पर यह निर्णय लिया गया है कि 2000 रुपये के Note को जमा कराने या बदलने की मौजूदा व्यवस्था को 7 October 2023 तक बरकरार रखा जाए.

ये हुआ बड़ा बदलाव

हालांकि अब Reserve Bank ने एक बदलाव किया है. अभी तक यानी 30 September तक, लोग अपने 2000 रुपये के Note किसी भी Bank Branch में बदल सकते थे और लोग अपने Account में Bank Branch जाकर जमा करा सकते थे, लेकिन अब, यह व्यवस्था नहीं रहने वाली है. अब सिर्फ RBI के 19 Issue Office में ही 2000 रुपये के नोट बदले जा सकते हैं। लोगों को इन Office में जाकर अपने नोट को बदलना होगा। Reserve Bank के इन 19 Office में लोग 2000 रुपये के नोट को अपने Account में जमा भी करा सकते हैं.

Limit रहेगी बरकरार

नोटों की Maximum Exchange Limit अब भी बरकरार रहने वाली है.  अर्थात, एक बार में आप 20,000 रुपये की वैल्यू के नोटों को ही Exchange कर सकते हैं। मतलब आप एक बार में 2000 रुपये के सिर्फ 10 Note को बदलवा सकते हैं.

Post से भेजने की सुविधा

Reserve Bank ने एक और सुविधा उपलब्ध कराई है। अब लोग Reserve Bank के 19 Issue Office में से कहीं भी Post के जरिए 2000 रुपये के Note भेज सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, लोगों को Reserve Bank द्वारा बताए गए पहचान पत्र/डॉक्यूमेंट भी देने होंगे। इस प्रकार, भारत में रहने वाले लोग देश के किसी भी हिस्से से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और उनके भेजे गए नोट्स उनके Bank Account में जमा कर दिए जाएंगे।

ALSO READ| Flipkart Big Billion Days 2023: मोटोरोला के ‘Y’ स्मार्टफोन पर छूट, Offers पर एक नजर