Retirement Income Systems: भारत का ग्लोबल पेंशन इंडेक्स में स्थान जानकर चौंक जाएंगे

Retirement Income Systems: हाल ही में, Madhya Pradesh सरकार ने पुरानी Pension योजना के तहत 5 IAS Officers की Pension को बहाल (फिर से शुरू) करने का ऐलान किया। इस पर विवाद छिड़ गया कि इस योजना को सभी के लिए लागू किया जाना चाहिए। Congress Party पहले ही अपने शासित राज्यों में इसे लागू कर चुकी है और अब सरकार में आने के बाद Madhya Pradesh में भी इसे लागू करने का वादा किया है। सरकारी कर्मचारी इस मुद्दे पर काफी समय से मांग कर रहे हैं।

2003 में, Atal Bihari Vajpayee की सरकार ने पुरानी Pension योजना को बंद कर दिया था और नई Pension योजना को लागू किया था। तो आज हम आप को बताएगे जिन दो पेंशन योजना के बिच भारत में बहस छिड़ी है- क्या वह दुनिया के बेस्ट Pension Scheme में Count होते हैं? अगर नहीं तो किस देश के पास अपने नागरिकों के लिए सबसे बेहतर Pension Scheme है (Worlds Best Pension System).

भारत में रिटायरमेंट पेंशन सिस्टम (Retirement Income Systems)

देश में जब बुजुर्ग रिटायर होते है तब कुछ अपने शौक के लिए समय देना पसंद करते है और कुछ का मानना है कि परिवार के साथ फुरसत के पल बिताए जाएं. हाल ही में आई एक Report ने हमें यह  बताया है कि भारत में Retirement Pension System किस स्तर पर है और यह भी बताया कि Global Pension Index में भारत का स्थान क्या है।

ALSO READ| Discount on Hyundai Cars: हुंडई की चुनिंदा कारों पर भारी डिस्काउंट, यहां जानें कौनसी मॉडल पर क्या है ऑफर

भारत की Pension Scheme का क्या है हाल?

हर साल America के CFA Institute द्वारा एक Report जारी किया जाता है. इस Global Pension Index Report के अनुसार, भारत बेहतर पेंशन व्‍यवस्‍था के मामले में नंबर-1 पर नहीं है. भारत की रैंकिंग 45वें नंबर पर है. इस List में सिर्फ 47 देशों को शामिल किया गया है. जिससे हम भारत की स्थिति का अंदाजा लगा सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि पिछले साल की तुलना में भारत की पेंशन सुरक्षा में सुधार देखने को मिला है, जिससे उसकी Index Value 2022 में 44.5 से बढ़कर 45.9 हो गई है। हालांकि, इस रिपोर्ट में चार ग्रेड होते हैं – A, B, C, और D, और भारत को ग्रेड D में रखा गया है। इससे यह सवाल उठता है कि क्या पुरानी Pension Scheme लागू होने पर वह World Level पर Best होगी या नहीं, यह एक बड़ा सवाल है? इसका जवाब समय ही देगा।

कौनसा देश है सबसे ऊपर (Worlds Best Pension System)

Mercer CFA Institute द्वारा जारी किए गए Global Pension Index के अनुसार, दुनिया में सबसे श्रेष्ठ Pension Scheme Netherland के पास है। Netherland का Index Value(85.0) सबसे अधिक है, इसके बाद Iceland(83.5) और Denmark (81.3) का स्थान है. उसके बाद आते हैं Israel और Australia। यह इंडेक्स उस देश के कर्मचारियों को दी जाने वाली सैलरी, पेंशन और अन्य सुविधाओं के आधार पर तैयार किया जाता है, जिसमें महंगाई भत्ता और अन्य जरूरी चीजें भी शामिल हैं।

इस इंडेक्स में सबसे आखिरी स्थान पर Argentina को रखा गया है, जिसकी Index Value (42.3) है। वहां के Pension System को सबसे खराब माना गया है. बता दें कि इस साल Global Pension Index ने दुनिया भर में 47 Retirement Income System की तुलना कर रिपोर्ट जारी किया है, जो विश्व की 64% आबादी को कवर करता है. 2023 Global Pension Index में तीन नए Retirement Income System को शामिल किया गया है जिनके नाम Botswana, Croatia और Kazakhstan हैं.

ALSO READ| Honda Cars Discount: हौंडा दे रही है 75000 रुपये तक का डिस्काउंट, मिलेगी मुफ्त एक्सेसरीज

Netherland की Pension Scheme की क्या है खासियत?

Netherland को बेहतर Pension System वाले देश में पहला स्थान मिला हुआ है. इसे ग्रेड A Category में रखा गया है. Netherland में Dutch Pension System लागू किया गया है, जिसके तीन मुख्य स्तंभ हैं, जिसमें Pension Act, Supplementary Accrual via The Employer और Supplementary Individual Pension Policy शामिल हैं. आइए उन तीनों को एक-एक कर समझते हैं.

  • Netherland में पहला जनरल Old Age Pension Act (AOW) है, जिसकी शुरुआत 1957 में हुई थी। यह योजना वहाँ के सभी लोगों के लिए लागू है. लंबे समय तक, इसकी Eligibility Age 65 साल थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में इसमें साल में कुछ महीनों की बढ़ोतरी की गई है। वर्तमान योजनाओं के तहत AOW की Eligibility की Age 2024 में 67 वर्ष होगी. pensioenfederatie Website के मुताबिक, Netherland के निवासी AOW का 2% ही फायदा उठा पाते हैं. हैरानी की बात है कि AOW के तहत वहाँ के हर नागरिक को Pension मिलती है, जिसके लिए सरकार Minimum Income की जांच करती है।
  • दूसरा पिलर है Supplementary Accrual via The Employer. यह बिलकुल भारत के नई Pension System Type है. इसमें कर्मचारी और कंपनी दोनों पेंशन के लिए एक राशि जमा करते हैं. उसके हिसाब से उन्हें पेंशन मिलता है. इस प्रक्रिया को कोई भी चालू करवा सकता है, चाहे वह सरकारी Employee हो या किसी Business से जुड़ा हो। यह सब सरकार की निगरानी में किया जाता है.
  • तीसरा पिलर है Supplementary Individual Pension Policy, जो उन लोगों के लिए तैयार की गई है, जिनके पास निश्चित आय Source नहीं होते हैं। वह इसके तहत कुछ पैसा जमा कर पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं. इसमें यह आवश्यक नहीं होता कि उन को हर समय एक निश्चित राशि जमा करनी हो. वे अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार अमाउंट कम अधिक कर सकते हैं.  उसके अनुसार ही आपका Pension amount Decide होता है.