Retail Investors: 10 में से 9 को हो रहा है घाटा, लेकिन अगस्त में रिटेल निवेशकों ने बनाया रिकॉर्ड

Retail Investors: भारतीय बाजार में Retail Investor की गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं। यह Investors Derivative Segment में भी खूब एक्टिव हैं, जिसे बेहद Risky माना जाता है। बाजार नियामक SEBI की दी गई लगातार चेतावनियों के बावजूद कोई विशेष असर नहीं दिखा रहा है।  इसी कारण, Retail Investor ने पिछले महीने Derivative Segment में नया Record बना दिया है।

Zero-Day Options का है कमाल

Mint की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश के सबसे बड़े National Stock Exchange (NSE) पर डेरिवेटिव में व्यापार करने वाले Retail Participants की संख्या अगस्त माह में रिकॉर्ड स्तर तक पहुँच गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, Zero-Day Options Retail Investors के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं. इन ऑप्शन्स की विशेषता यह है कि उनकी Expiry हर दिन होता है और उनकी Cost भी तुलनात्मक तौर पर कम होती है. Derivative Segment में Retail Investor की भागीदारी को रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचाने में Zero-Day Options की बढ़ती लोकप्रियता का अहम योगदान है.  

ALSO READ| ITR Refund:आपका इनकम टैक्स रिफंड क्यों नहीं आ रहा? जानिए इसका कारण और करें सुधार

August में बन गया ये Record

Report में NSE के Data के आधार पर बताया गया है कि July महीने के दौरान, सप्ताह के 5 में से 4 दिन मुख्य तौर पर Index Option में Trade करने वाले Retail Investors की संख्या 3.7 Million थी। यह 2022-23 के Monthly Average 2.8 Million की तुलना में पहले ही ठीक-ठाक ज्यादा था. इसके बाद, August में ऐसे Investors की संख्या 4 Million पर पहुँच गई, जो एक नया रिकॉर्ड है।

BSE ने भी कर दी शुरुआत

Zero-Day Options बाजार में Retail Investors के बीच एक नई पसंद के रूप में उभर रहे हैं। National Stock Exchange (NSE)पर पहले से ही ये Option Contract उपलब्ध हैं. लेकिन इनकी बढ़ती मांग को देखते हुए हाल ही में Bombay Stock Exchange (BSE) ने भी इसमें शुरुआत की है। BSE ने इसी साल मई में सप्ताह के हर रोज Expire होने वाले Sensex Option की शुरुआत की है.

SEBI ने हाल ही में दी ये Warning

यह स्थिति तब है, जब Options Trading को काफी रिस्की माना जाता है. बाजार के नियामक संगठन SEBI ने इसे लेकर निवेशकों को लगातार चेतावनी दी है। SEBI ने मई महीने में सभी Brokers को स्पष्ट दिशा निर्देश दिया कि वे अपनी Website पर Derivative Trading के जोखिमों के बारे में Retail Investors को सतर्क करें। साथ ही, SEBI ने हर Derivative Order के साथ एक चेतावनी लगाने की भी मांग की है।

इस तरह से होता है नुकसान (Retail Investors)

Retail Investors सबसे अधिक Derivative Trading में ही नुकसान उठाते हैं। SEBI के आंकड़े दर्शाते हैं कि Futures और Options Segment में Trade करने वाले हर 10 में से 9 Retail Investors को नुकसान होता है। से Investors का औसत नुकसान 50 हजार रुपये है.

ALSO READ| New Tata Nexon में कौन सा मॉडल खरीदें? वेरिएंट्स के साथ फीचर्स की A-Z डिटेल्स जानें!