RBI Floating Rate Savings Bonds: RBI के बॉन्ड में सुरक्षित निवेश के साथ अच्छा रिटर्न, जानें कैसे करें निवेश

RBI Floating Rate Savings Bonds: अगर आप अपनी बचत को किसी ऐसी जगह Invest करना चाहते हैं जो सुरक्षित हो और ज्यादा ब्याज भी दे तो RBI का Floating Rate Savings Bond आपके लिए सबसे अच्छा Option है। यहां आपको किसी भी अन्य Bank के Fixed Deposit से ज्यादा रिटर्न मिलेगा। RBI के Floating Rate Savings Bond पर ब्याज दर 8.05% है. तो आइए Investing से पहले कुछ फीचर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं.

RBI Floating Rate Savings Bond भारत सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं। ये RBI Bonds 7 साल की Maturity Time के साथ आते हैं। ये Non-traded Bonds हैं, जिसके तहत आपको Guaranteed ब्याज तो मिलता है, लेकिन कितना मिलेगा, इसके बारे में आप कुछ नहीं कह सकते। ये Bonds केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली छोटी बचत योजना National Savings Certificate (NSC) की ब्याज दर से जुड़े हैं।

इस बांड के तहत ब्याज कैसे निर्धारित किया जाता है?

Reserve Bank of India की इन Bonds पर दी जाने वाली ब्याज दर बदलती रहती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इन Bonds में Invest करना सुरक्षित है। इस Bonds का ब्याज लघु बचत योजना (small savings scheme) के ब्याज की तिमाही समीक्षा (quarterly review) के आधार पर तय किया जाता है। तो इस Bonds के तहत NSC से 0.35% ज्यादा ब्याज मिलता है. अगर छोटी बचत योजना पर ब्याज बढ़ेगा तो Bonds का Return भी बढ़ेगा और अगर छोटी बचत योजना पर ब्याज घटेगा तो उसका Return भी घट जाएगा. बांड पर ब्याज दर हर छह महीने में बदलती है।

ALSO READ| National Pension System: रिटायरमेंट के बाद भी पैसों की टेंशन नहीं! ऐसे बनाएं प्लान, हर महीने पाएं एक लाख रुपये

RBI Bonds में कौन Invest कर सकता है? (Who can invest in RBI bonds?)

कोई भी भारतीय नागरिक RBI Floating Rate Savings Bonds 2020 (Taxable) में Invest कर सकता है। यह NRIs के लिए कोई बांड योजना नहीं है। आप न्यूनतम 1000 रुपये का Invest कर सकते हैं, और इस बांड में Maximum Investment की कोई Limit नहीं है।

RBI Retail Direct के तहत बांड में Invest कैसे करें? (How to invest in bonds under RBI Retail Direct?)

Invest करने के लिए Investors को सबसे पहले RBI के Retail Direct portal के जरिए Bond Ledge Account (BLA) खोलना होगा। इसे Electronic रूप से जारी किया जाएगा और Investors के बांड Ledger Accounts में जमा किया जाएगा। आप इस Bonds में एक Nominee जोड़ सकते हैं. आप UPI, Net Banking और अन्य माध्यमों से भी बांड में भुगतान कर सकते हैं।

ALSO READ| ICICI Bank Alert: बैंक ग्राहक ऐसे मैसेज या कॉल आये तो हो जाए अलर्ट, वर्ना साफ हो जाएगा अकाउंट

FAQ

Q1. RBI Floating Rate Savings Bonds क्या हैं?

RBI Floating Rate Savings Bonds भारत सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं जो 7 साल के लिए होते हैं। ये सुरक्षित हैं और अच्छा रिटर्न देते हैं।

Q2. RBI Floating Rate Savings Bonds पर ब्याज कैसे निर्धारित होता है?

इन बॉन्ड्स पर दी जाने वाली ब्याज दर लघु बचत योजना (small savings scheme) की समीक्षा के आधार पर तय की जाती है। यह ब्याज हर छह महीने में बदल सकता है।

Q3. RBI Floating Rate Savings Bonds में कौन Invest कर सकता है?

कोई भी भारतीय नागरिक इसमें Invest कर सकता है। NRIs के लिए यह उपलब्ध नहीं है।

Q4. RBI Floating Rate Savings Bonds में Invest कैसे करें?

RBI के Retail Direct पोर्टल के माध्यम से आप बॉन्ड लेजर अकाउंट खोल सकते हैं और वहाँ से Invest कर सकते हैं। आप UPI, नेट बैंकिंग या अन्य ऑनलाइन माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

Q5. RBI Floating Rate Savings Bonds में कौन-कौन से फायदे हैं?

ये बॉन्ड सुरक्षित हैं, अच्छा रिटर्न देते हैं, और इसमें निवेश करना संबंधित तहत की ब्याज दरों से ज्यादा प्राप्ति देता है।