PM Jan Aushadhi Kendra: हर गली में खुलेगी ये दुकान, आपके पास भी कमाई का मौका?

PM Jan Aushadhi Kendra: भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के लाल किले से, प्रधानमंत्री ने एक खास संदेश दिया। उन्होंने जन औषधि केंद्रों के बारे में भी बात की। उनका मकसद था कि देशभर में इन केंद्रों की संख्या बढ़े, अब देशभर में Jan Aushadhi Kendra की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की है. इसका उद्देश्य न केवल जेनरिक दवाओं की उपलब्धता बढ़ाना है, बल्कि यह लोगों के रोजगार के अवसरों को भी बढ़ावा देगा। इससे समाज में आर्थिक सुधार होगा और लोगों का जीवन बेहतर होगा।

ALSO READ| Tesla New CFO Vaibhav Taneja: 7 साल से कर रहे हैं Elon Musk की Company में काम.

9 साल में खोले गए 9,884 केंद्र (PM Jan Aushadhi Kendra)

देशवासियों को बीमारियों के उपचार के लिए सस्ती दवाओं की व्यवस्था करने में ‘Jan Aushadhi Kendra ‘ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, और इसे जबरदस्त Response मिला है. पहले सरकार ने March 2024 तक देशभर में 10,000 ऐसे केंद्र स्थापित करने का लक्ष्य रखा था, जिसे लगभग समय से पहले ही पूरा कर लिया गया है। वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने हाल ही में संसद में दिए गए भाषण में बताया कि 2014 में देश में केवल 80 ऐसे केंद्र थे, लेकिन मोदी सरकार के नौ वर्षों के कार्यकाल में इन Kendro की संख्या बढ़कर 9,884 हो गई है।

Prime Minister Narendra Modi ने कही ये बड़ी बात

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day)के अवसर पर मंगलवार को Prime Minister Narendra Modi ने अपनी बातचीत में यह कहा, ‘जब किसी को Diabetes हो जाती है, तो उसे लगभग 3,000 रुपये मासिक खर्च (monthly expenses) करना पड़ता है। बीमारी के इलाज में इस्तेमाल होने वाली वे दवाएं जिनका मूल्य 100 रुपये है, हम इन Jan Aushadhi Kendra में मात्र 10 से 15 रुपये में उपलब्ध करा रहे हैं. ‘प्रधानमंत्री ने आगे बताया कि आगामी दिनों में सरकार की योजना है कि जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 कर दी जाए। इन केंद्रों के माध्यम से सभी के लिए सस्ती Generic दवाएं उपलब्ध कराने की योजना है।

हर गली में खुलेंगे Jan Aushadhi Kendra

Prime Minister Narendra Modi की घोषणा के बाद, अब देश की लगभग हर गली में Jan Aushadhi Kendra नजर आएंगे। यह इसलिए क्योंकि सरकार अपने पुराने लक्ष्य को पूरा करने के करीब पहुँच चुकी है और प्रधानमंत्री मोदी ने पहले से डेढ़ गुना ज्यादा केंद्र स्थापित करने का निश्चित लक्ष्य तय किया है। ये Jan Aushadhi Kendra, जो लोगों को सस्ती जेनेरिक दवाइयां प्रदान करते हैं, वास्तव में एक छोटे मेडिकल स्टोर की तरह होते हैं। इन केंद्रों को खोलने के लिए, आवेदन के दौरान कुछ शर्तों का पालन करना होता है, और इसके बाद आप इन केंद्रों को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कौन खोल सकता है Jan Aushadhi Kendra?

Jan Aushadhi Kendra खोलने के लिए पात्रता की बात करें तो पहली कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति, जैसे कि Unemployed Pharmacist, Any Doctor or Registered Medical Practitioner, Jan Aushadhi Kendra खोल सकता है। दूसरी कैटेगरी में Trust, NGO, Private Hospital आदि आते हैं। तीसरी कैटेगरी में, राज्य सरकारों द्वारा नॉमिनेट की गई एजेंसियों को भी Jan Aushadhi Kendra का मौका मिलता है। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना के तहत, एसी-एसटी और दिव्यांग आवदेकों को 50,000 रुपये तक की दवा एडवांस में प्राप्त होती है। इन दुकानों का नाम प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के रूप में होता है।

इस काम को शुरू करने के लिए License जरूरी

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सबसे पहले ‘Retail Drug Sales’ का License प्राप्त करना आवश्यक होता है। और आप Official Website से उसका Online Form Download कर सकते हैं। कितनी होगी कमाई? जन औषधि केंद्र में दवाओं की बिक्री पर 20 फीसदी तक की Commission प्राप्त होती है। साथ ही, हर महीने होने वाली बिक्री पर 15 फीसदी का Incentive भी प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना के तहत दुकान खोलने के लिए, आपको फर्नीचर और अन्य आवश्यक चीजों के लिए सरकार से डेढ़ लाख रुपये तक की मदद प्राप्त होती है। Billing के लिए Computer और Printer जैसी  चीजों को खरीदने में भी सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

ALSO READ| IndusInd Bank Cuts FD Interest Rates: अधिकतम 8.25% तक मिलेगा ब्याज, देखें नई Interest Rates.

5,000 रुपये में कर सकते हैं Apply

PM Jan Aushadhi Kendra खोलने के लिए आपको 5,000 रुपये का आवेदन शुल्क देना होता है। यहां ध्यान रहे कि इन केंद्रों को खोलने के लिए आवेदक के पास D. Pharma या B. Pharma का Certificate होना आवश्यक होता है। साथ ही, आपके पास सेंटर खोलने के लिए पर्याप्त स्थान भी होना चाहिए, जिसका एरिया करीब 120 Square Feet तय किया गया है। आवेदन प्रक्रिया के दौरान, विशेष श्रेणी और विशेष क्षेत्र के आवेदनकर्ताओं को शुल्क में छूट दी जाती है। केंद्र के लिए आवेदन करते समय, Aadhar Card, Pharmacist Registration Certificate, PAN Card, Valid Mobile Number, और निवास प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

आवेदन की प्रक्रिया बिल्कुल आसान

  • Official Website janaushadhi.gov.in पर जाएं.
  • Home Page पर Menu में Apply For KENDRA के Option पर Click करें.
  • New Page पर Click Here To Apply Option पर Click करें.
  • अब Sign in फॉर्म खुलेगा, जिसके नीचे Register now Option को चुनें.
  • ऐसा करने पर आपकी Screen पर Registration Form खुल जाएगा, इसमें मांगी गई जानकारियां भरें.
  • इसके बाद दिए गए Box में राज्य Select करें और के ID-Password Section में Confirm Password Click करें.
  • इसके बाद आपको Terms and Conditions पर टिक करना होगा और फिर Submit Option पर क्लिक कर दें.
  • अब आपका PM Jan Aushadhi Kendra के लिए Online आवेदन प्रोसेस पूरा हो जाएगा.