Overnight Phone Charging: रात को फोन चार्जिंग पर लगाकर न सोएं, जानें विशेषज्ञों की सलाह

Overnight Phone Charging: मोबाइल फोन आजकल एक Basic जरूरत बन गया है। हम जहां भी जाते हैं फोन अपने साथ रखते हैं। कुछ लोग हमेशा अपने साथ Phone Charger या Power Bank रखते हैं। हम कैसे भी रहें, हर कोई यही सोचता है कि फोन को Full Charge करना चाहिए। कई लोग दिन भर काम में व्यस्त रहते हैं और ऐसे में उन्हें रात को सोते समय Phone Charge (Overnight Phone Charging) करने की आदत होती है। लेकिन ये आदत बेहद खतरनाक हो सकती है, इस पर विशेषज्ञों ने भी अपनी राय जाहिर की है.

कई लोग पूरे दिन फोन पर काम करते हैं और रात में उन्हें फोन की उतनी जरूरत नहीं होती, इसलिए वे फोन को Charging पर लगाकर सो जाते हैं। लेकिन ऐसा करना बहुत गलत है और हममें से कई लोग यह गलती करते हैं।

Phone को रात भर Charging पर क्यों न छोड़ें?

New Generation के Smartphone को चार्ज होने में अधिकतम 2 या ढाई घंटे का समय लगता है। लेकिन जब आप रात को सोते समय फोन को Charge करते हैं तो फोन को 7 से 8 घंटे तक Power मिलती रहती है, जो फोन की Battery Health के लिए बेहद खतरनाक है। Australia की CQUniversity में Information और Communication Technology के प्रोफेसर Ritesh Chugh ने कहा कि फोन को पूरी रात चार्ज करके नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि इससे फोन की Battery की Health खराब होगी और फोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाएगी।

ALSO READ| How to Recover Deleted Pictures From Your Phone: फोन से डिलीट हुई Photo को कैसे रिकवर करें

Phone को Charging पर लगाकर सोने से बचें (Overnight Phone Charging)

कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके फोन की Battery जल्दी खत्म हो जाती है। यह समस्या फोन को ज्यादा देर तक चार्ज करने से होती है। इसके पीछे रात भर फोन को चार्ज करना भी एक कारण है। आजकल के Smartphone Lithium-Ion Battery के साथ आते हैं, जो फोन को पावर देते हैं। लेकिन, Over Charging से बैटरी की सेहत पर असर पड़ता है। कई कारणों से फोन की बैटरी खराब हो जाती है। इसका मुख्य कारण फोन के Temperature में उतार-चढ़ाव, चार्जिंग का समय, फोन को कितनी देर तक चार्ज किया गया है। इसके अलावा रात भर चार्जर गर्म होने से भी फोन को खतरा हो सकता है।

ALSO READ| New Smartphone Tips: नए स्मार्टफोन के साथ इस बड़ी गलती से बचें, E-mail लॉगिन के समय ध्यान दें!

Phone को Overcharge न करें

जब Phone को रात भर Charging पर लगा कर छोड़ दिया जाए तो इसका मतलब है कि Phone को जरूरत से 4 गुना ज्यादा बूस्ट मिल रहा है। Security के Point Of View से ऐसा करना उचित नहीं है. अगर आप अपने Phone की Battery की लाइफ बढ़ाना चाहते हैं तो फोन की बैटरी को 20 से 80% के बीच रखने की कोशिश करें और ओवरचार्जिंग से बचें। कई बार ओवरचार्जिंग और हिट के कारण फोन फट जाता है।

FAQ

Q1. क्या रात भर Phone Charging पर लगाने से बैटरी को नुकसान होता है?

हाँ, रात भर फ़ोन को चार्ज करने से बैटरी की सेहत पर असर पड़ सकता है, ख़ासकर अगर यह ओवरचार्ज होता है।

Q2. कितनी देर तक फ़ोन को Charge किया जाना चाहिए?

फ़ोन की बैटरी को 20% से कम न होने दे और 80% से 90% के बीच चार्ज करना बेहतर है। यह Battery की Life को बढ़ा सकता है और फ़ोन को Overcharging से बचाव मिल सकता है।

Q3. क्या फ़ोन को Overcharging से फटने का खतरा है?

हाँ, अगर फोन को लंबे समय तक Charging पर छोड़ दिया जाए, तो यह फ़ोन के लिए हानिकारक हो सकता है और उसकी बैटरी फट सकती है।