OIS क्या है और कैसे काम करता है? फोटो को कैसे शानदार बनाता है

OIS: Smartphone हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं और इनके बिना हमारी  जिंदगी अधूरी सी लगती है। समय के साथ, Smartphone में भी बदलाव हो रहा है और इनमें वो तकनीक शामिल हो रही है जो जीवन को आसान और शानदार बनाती है। पहले, Normal Camera Smartphone में थे, लेकिन अब OIS Support वाले कैमरे मोबाइल फोनों में मिलने लगे हैं. आजकल, हर नए Smartphone में कंपनी OIS Support जरूर देती है. क्या आप जानते हैं कि OIS क्या होता है? OIS किस तरह से काम करता है? अगर नहीं, तो इस लेख में हम आपको बहुत ही सरल शब्दों में समझाएंगे कि यह क्या होता है और कैसे काम करता है।

OIS क्या है? (What is OIS)

OIS Full Form Optical Image Stabilization. एकदम सरल शब्दों में समझाएं तो इसका काम फोटो को Stabilize करना होता है. दरअसल, जब हम Smartphone से Photography करते हैं तो क्योंकि हम Professional नहीं हैं इस वजह से हमारा हाथ कई बार Photo Click करते वक्त हिल जाता है. इससे Picture धुंधली या ब्लरी आ जाती है. लेकिन OIS Support होने की वजह से फोटो खराब नहीं होती क्योंकि ये Technology Camera Movement को Adjust कर लेती है जिससे Photo सही आती है.

ALSO READ| Retail Investors: 10 में से 9 को हो रहा है घाटा, लेकिन अगस्त में रिटेल निवेशकों ने बनाया रिकॉर्ड

OIS काम कैसे करता है? (How OIS Work)

OIS में एक छोटा Gyroscope (Micro-Electromechanical Systems (MEMS) लगा होता है. जो हाथ के Movement पर कैमरे को ठीक करने में मदद करता है। Gyroscope हाथ की Movement को पकड़ कर, कैमरे को उल्टी दिशा में ले जाता है, जिससे Photo बेहतर आती है. मान लीजिए आपका हाथ गलती से Photo Click करते वक्त Left की तरफ चल गया है तो Gyroscope हाथ के Movement को Adjust कर कमरे को Right की तरफ ले जाता है और Photo को Blurry आने से बचाता है. OIS कैमरे का काम Image को Stabilize करने का होता है.  ध्यान दें, इस तरह के कैमरे छोटे-मोटे Movement को Adjust करते सकते हैं न की बड़े Movement को.

OIS और EIS में क्या अंतर है? बेस्ट कौनसा है?

OIS (Optical Image Stabilization) में Smartphone की Body में एक छोटा सा Gyroscope लगा होता है। जब आप Photography या Videography करते समय हाथ को जैसे-जैसे Move करते हैं, तो यह Gyroscope उसकी उल्टी दिशा में Move करता है. ऐसे में आपकी Photo Movement के बावजूद Stable आती है।

अगर हम EIS (Electronic Image Stabilization) की बात करें, तो इसमें Company Software के माध्यम से Users को Stabilization Provided कराती है। यह OIS की तुलना में उतना बेहतर Stabilization नहीं दे पाता।

यदि बेस्ट की बात की जाए तो आपको बता दें कि OIS ज्यादा बेहतर है। क्योंकि OIS Photo को अच्छा बनाता है और इसे अधिकतर मोबाइल कंपनियां Phone के साथ देती है. इसलिए अगर आप Smartphone या फिर Camera खरीद रहे हैं तो को आपको यह जरूर चेक करना चाहिए कि उसमें किस तरह का Stabilization प्रयोग किया गया है।

ALSO READ| ITR Refund:आपका इनकम टैक्स रिफंड क्यों नहीं आ रहा? जानिए इसका कारण और करें सुधार