NHAI FASTag Rules Update: 31 जनवरी से पहले कर लें ‘ये’ काम, नहीं तो नहीं हो पाएगा FASTag का इस्तेमाल , जानें प्रोसेस

NHAI FASTag Rules Update: अगर आप गाड़ी चलाते हैं और FASTag का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। अगर आप FASTag का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको 31 जनवरी से पहले एक जरूरी काम पूरा करना होगा, नहीं तो आप FASTag का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. FASTag को लेकर नया Update जारी किया गया है. अगर आप FASTag का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 31 जनवरी से पहले KYC करा लें, नहीं तो FASTag का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा.

KYC नहीं कराने पर FASTag बंद हो जाएगा (NHAI FASTag Rules Update)

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) ने एक Update जारी किया है. 31 जनवरी के बाद KYC (Know your Customer) या अधूरी KYC वाले FASTag बंद हो जाएंगे। NHAI द्वारा जारी नए अपडेट के मुताबिक, FASTag की KYC 31 जनवरी से पहले करानी होगी, NHAI ने ऐलान किया है. अगर आप KYC नहीं कराते हैं तो आपका FASTag 31 जनवरी के बाद बंद हो जाएगा. तो आपको राष्ट्रीय राजमार्ग (national highway) पार करते समय टोल चुकाने में कठिनाई होगी और यात्रा करते समय परेशानी भी हो सकती है। इसलिए 31 जनवरी से पहले FASTag KYC करा लें.

नहीं तो 31 जनवरी के बाद फास्टैग निष्क्रिय हो जाएगा

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 31 जनवरी तक FASTag KYC कराना अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आपने अपनी कार के FASTag को KYC बैंक से अपडेट नहीं कराया है तो 31 जनवरी तक इसे अपडेट करा लें। क्योंकि, बिना KYC वाले बैंक FASTag को निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट कर देंगे। इसके बाद FASTag में बैलेंस होने के बावजूद कोई भुगतान नहीं किया जाएगा.

FASTag KYC Update Online Step-by-Step Process

सबसे पहले IHMCL की Website fastag.ihmcl.com पर जाएं

यहां आपको Registered mobile number के जरिये लॉग-इन करना होगा

इस दौरान आपको OTP और Captcha code भरना होगा

Submit करने के बाद एक नया विंडो खुल जाएगा

यहां आपको My Profile पर Click करना है

इसके बाद आप FASTag KYC Status देख पाएंगे

आपको  KYC Section में जाकर  Customer Type  चुनना होगा

इसके बाद सभी जरूरी Documents के साथ डिटेल्स भरें

ये Process पूरा करने के बाद आपका FASTag Update हो जाएगा

How to update FASTag KYC offline

अपनी सुविधा के अनुसार आप Offline भी FASTag KYC Update कर सकते हैं. अगर आप Offline  FASTag अपडेट करना चाहते हैं तो आप FASTag जारी करने वाले Bank से Contact कर सकते हैं. आपको बैंक में जाकर KYC form details के साथ भरकर जमा करना होगा. इसके बाद आपके FASTag Account का KYC पूरा हो जाएगा.

फास्टैग सुविधा और अधिक सुचारू होगी (FASTag facility will be more smooth)

31 जनवरी तक KYC Update नहीं कराने पर FASTag Block हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 15 जनवरी को एक नई अधिसूचना जारी की है। NHAI ने FASTag ग्राहकों से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मानदंडों के अनुसार FASTag के लिए KYC प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। यह भी कहा गया है कि इससे FASTag सुविधा और अधिक सुचारू (Smooth) हो जाएगी.

‘इस’ FASTag को डिलीट कर देना चाहिए

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने कहा है कि ग्राहकों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि नए FASTag का KYC पूरा हो। इसके साथ ही ‘एक वाहन, एक FASTag का पालन करना होगा और पहले जारी किए गए सभी FASTag को Delete करना होगा।

Conclusion

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने FASTag के लिए KYC अनिवार्य कर दिया है। 31 जनवरी के बाद KYC नहीं कराने वाले FASTag बंद हो जाएंगे। इसलिए, अगर आप FASTag का इस्तेमाल करते हैं तो 31 जनवरी से पहले KYC करा लें। KYC कराने के लिए आप अपने बैंक या FASTag जारी करने वाली कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।

KYC कराने से FASTag सुविधा और अधिक सुचारू हो जाएगी। इसके साथ ही, यह सुनिश्चित होगा कि केवल एक वाहन के लिए एक ही FASTag हो।

ALSO READ| Upcoming Toyota SUVs: भारतीय बाजार में तहलका मचाने आ रही हैं टोयोटा की 3 नई एसयूवी, एक इलेक्ट्रिक मॉडल भी होगा शामिल