New Smartphone Tips: नए स्मार्टफोन के साथ इस बड़ी गलती से बचें, E-mail लॉगिन के समय ध्यान दें!

New Smartphone Tips: Internet के आगमन से Smartphone का उपयोग अत्यधिक बढ़ गया है। अब लोग Smartphone को केवल Call करने के लिए ही नहीं खरीदते, बल्कि इसका उपयोग Banking, Study, Entertainment और

Information प्राप्त करने के लिए भी करते हैं। आपको बता दें Smartphone और Internet से सुविधाएं तो बढ़ी हैं. उसके साथ ही, इससे आपके लिए खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है, लेकिन इसके बारे में आम लोग को पूरी तरह अनजान हैं.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Smartphone के उपयोग के कारण Scam के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। क्योंकि बहुत सारे लोग अब Internet Banking और UPI से पैसे ट्रांसफर करने के लिए Smartphone का उपयोग करते हैं, जिससे Scammers को सीधा लाभ मिलता है और वे आपको बेवकूफ बनाकर Debit Card, Credit Card, और UPI ID जानकर चूना लगाते हैं. इसीलिए हम आपके लिए Scammers से बचने के तरीकों के बारे में जानकारी लाए हैं।

ALSO READ| Motorola Edge 40 Neo भारत में डुअल रियर कैमरा के साथ लॉन्च, जानें प्राइस, स्पेसिफिकेशंस

इन बातों का रखें ध्यान? (New Smartphone Tips)

. एक Android Smartphone Use करने के लिए आपको Gmail Account बनाना होता है, जिसकी मदद से आप तमाम Services को Access कर पाते हैं.

. अपने Gmail Password को दूसरों से Share ना करें, क्योंकि इसकी मदद से आपके  Phone से जुड़े कई Data को Access किया जा सकता है.

. अगर आपके Phone में कोई Message आता है, जिसमें अनजान Link मौजूद है. तो उस पर Click ना करें. हो सकता है ये Scammers की कोई चाल हो.

. आपको अपना OTP भी दूसरों से Share नहीं करना चाहिए.

. Phone को Lock करके रखें. इसके लिए आप Pin या Pattern का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपना Pin या Pattern दूसरों से Share ना करें.

. आपको इसमें कई Bloatwares भी मिलेंगे. इन पर Click ना करें. क्योंकि ये आपका Data इकट्ठा करते हैं और उसे बाद में विज्ञापन के लिए Use करते हैं.

. Banking Details को लेकर सावधान रहें. जब तक आप Smartphone के तमाम Features से Friendly ना हो जाएं, तो तब तक इस पर Banking Services का Use ना ही करें.

. किसी भी App को Play Store से ही Download करें. वहीं Song या फिर Video Download करने के लिए Official Website का ही इस्तेमाल करें.

. जरूरत ना हो तो Internet और दूसरी जरूरी Settings को Off रखें. इससे Scammers की एंट्री मुश्किल हो जाती है.

. अगर आप Whatsapp करते हैं, तो अनजान Calls को लेकर Alert रहने की जरूरत है. अनजान Number से आइ Whatsapp Call भी एक Scam हो सकती है.

ALSO READ| Google AI Chatbot: जीमेल, यूट्यूब पर सपोर्ट करेगा, इससे यूजर्स को कैसे होगा फायदा