Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड

Neeraj Chopra: मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के मुख्यमंत्री, ने World Athletics Championships 2023 की पुरुष भाला फेंक प्रतियोगिता (Men’s Javelin Throw Competition) में सोमवार को Neeraj Chopra के स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीतने की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि उन्होंने एक बार फिर से इतिहास रचकर हम सभी को गौरवान्वित किया। Assam और Punjab के मुख्यमंत्री ने भी नीरज के स्वर्ण पदक जीतने पर उन्हें बधाई दी।

विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता

रविवार 27 August 2023 को, नीरज चोपड़ा ने World Athletics Championships में स्वर्ण पदक जीतने वाला पहला भारतीय बनकर एक बार फिर इतिहास रच दिया. उन्होंने Budapest में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में 88.17 Meter दूर तक थ्रो करके यह शानदार उपलब्धि प्राप्त की।

ALSO READ| Gadar-2 टोटल कलेक्शन ₹410 करोड़ हुआ चौथी सबसे बड़ी हिंदी फिल्म बनी.

Neeraj Chopra की स्वर्ण जीत पर हार्दिक बधाई

खट्टर ने ‘X’ (Twitter) पर कहा, ”भारत के चमकते सितारे Neeraj Chopra को मेरी हार्दिक बधाई, जिन्होंने World Athletics Championships में Gold Medal जीतने वाला पहला भारतीय Athlete बनकर एक बार फिर इतिहास रच दिया है. Neeraj ने 88.17 Meter के शानदार भाला फेंक के साथ Record को तोड़ दिखाया। हम सभी को आप पर बेहद गर्व है।

Haryana विधानसभा में भी Neeraj को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी गई. Chief Minister Khattar ने सभी सदन के सदस्यों की ओर से Neeraj, उनके परिवार, कोच, और खेल प्रेमियों को बधाई देते हुए यह कहा कि एक बार फिर Neeraj ने देश का मान बढ़ाया है।

नीरज के स्वर्ण पदक से उत्साहित हुआ गांव खंडरा

Neeraj के स्वर्ण पदक जीतने पर Panipat में उनके गांव khandra में जश्न का माहौल है. उनके चाचा भीम चोपड़ा ने व्यक्त किया कि परिवार को पूरा विश्वास था कि Neeraj Gold Medal जीतेंगे। Neeraj के Career को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भीम चोपड़ा ने Phone पर ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया,, ”वे इस प्रतियोगिता में अपने देश के लिए Gold Medal जीतने के सपने को पूरा किया है.

Neeraj के चाचा ने कहा, ”परिवार के सभी सदस्य जश्न मना रहे हैं. पूरी रात गांव वाले जागते रहे और अब वे हमारे घर पर इकट्ठा हुए हैं. लोग यहां अन्य हिस्सों से भी पहुंच रहे हैं. उन्होंने बताया कि Neeraj के माता-पिता भी उनकी उपलब्धि पर अत्यधिक खुशी महसूस कर रहे हैं और उन्हें गर्व हो रहा है। khandra के कई निवासियों ने यह कहा कि Neeraj Chopra की कड़ी मेहनत ने उन्हें यह शानदार परिणाम दिया है.

25 वर्षीय Neeraj Chopra ने पहला प्रयास Foul रहने के बाद दूसरे में सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका. इसके बाद उन्होंने 88.17 Meter, 86.32 Meter, 84.64 Meter, 87.73 Meter और 83.98 Meter के थ्रो फेंके.

Pakistan के Arshad Nadeem ने 87.82 Meter के सत्र के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत और चेक गणराज्य के याकूब वालेश ने Bronze Medal जीता, जिनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 86.67 Meter का था.

Neeraj Chopra ने फाउल के साथ शुरू किया, लेकिन दूसरे प्रयास में बढत बनाई जो अंत तक कायम रही. Pakistan के Nadeem भी तीसरे दौर के बाद दूसरे स्थान पर आ गए और आखिर में पहले दो स्थान इन्हीं दोनों को मिले.

Punjab के Chief Minister Bhagwant Mann ने भी Neeraj Chopra की Gold Medal जीतने पर प्रशंसा की। मान ने ‘X’ पर कहा, ”भारत के Neeraj Chopra ने Budapest में चल रही World Athletics Championships में एक नये इतिहास इतिहास रच दिया। Neeraj ने 88.17 Meter की दूरी तक भाला फेंककर भारत के लिए Gold Medal जीता।  देश को Neeraj पर हमेशा गर्व है. चकदे इंडिया.

Assam के Chief Minister Himanta Vishwa Sharma ने World Athletics Championships की Javelin Throw Competition में स्वर्ण पदक जीतने के लिए Neeraj को बधाई दी. शर्मा ने Social Networking Platform ‘X’ पर कहा, ”एक बार फिर चला Olympic champion Neeraj Chopra का जादू. उन्होंने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया। बेहतरीन प्रदर्शन नीरज चोपड़ा। आपकी उपलब्धियां लगातार हमारा उत्साह बढ़ाती हैं.