National Pension System: रिटायरमेंट के बाद भी पैसों की टेंशन नहीं! ऐसे बनाएं प्लान, हर महीने पाएं एक लाख रुपये

National Pension System: कई लोगों को Retirement के बाद भी पैसों की जरूरत होती है. Income का Regular Source बंद हो जाने के बाद लोगों को मासिक खर्च (Monthly Expenses) चलाने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालाँकि, अब आपको टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है। आपको हर महीने लाखों रुपये की Pension मिल सकती है. आपको बस हर महीने कुछ पैसे Invest करने होंगे.

18 से 70 वर्ष की आयु के नागरिक Invest कर सकते हैं

Central Government ने National Pension Scheme शुरू की है। इस Scheme के तहत आप प्रति माह एक लाख रुपये तक की Pension पा सकते हैं। सरकारी कर्मचारी, निजी क्षेत्र के कर्मचारी या कोई भी इसमें Invest कर सकता है। National Pension System (NPS) के तहत 18 से 70 साल तक के नागरिक Invest कर सकते हैं।

Retirement के लिए NPS एक बेहतरीन Option है

जैसे-जैसे Retirement की उम्र करीब आती है, लोग Investments को लेकर चिंतित हो जाते हैं। तय नहीं कर पा रहे कि कहां Invest करें. ऐसे में आप NPS में Invest कर सकते हैं. National Pension System में आप 70 साल तक Invest कर सकते हैं. हालाँकि, यदि आप इसमें जल्दी Invest शुरू करते हैं, तो आपको अधिक लाभ मिलता है। National Pension Scheme 1 January 2004 को शुरू की गई थी। इसे 2009 में निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए खोला गया था।

ALSO READ| Electric Scooters Discount Offers: फेस्टिव सीजन में इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पर भारी छूट, बड़ी बचत का मौका

National Pension Scheme Details

National Pension Scheme अपनी इच्‍छा से और लम्बे समय के लिए निवेश योजना है। यह Central Government की एक सामाजिक सुरक्षा (social security) पहल है। इस Pension Scheme में अनिवासी भारतीय (Non-Resident Indians) भी Invest कर सकते हैं। खाता खोलने से 60 साल तक या 20 साल की परिपक्वता अवधि (maturity period) तक योगदान करना होगा। जितना अधिक योगदान, उतनी अधिक Pension। इस Scheme में औसत Return 9% से 12% तक हो सकता है.

एक लाख के लिए कितना Invest करना होगा?

अगर आप 1 लाख रुपये की मासिक पेंशन (monthly pension) के साथ 30 साल तक 10,000 रुपये प्रति माह Invest करते हैं, तो आपको Retirement के बाद लगभग 1 करोड़ रुपये की एकमुश्त राशि (lump sum Amount) मिलेगी। इस Scheme में Equity exposure 50 से 75% है.

ALSO READ| ICICI Bank Alert: बैंक ग्राहक ऐसे मैसेज या कॉल आये तो हो जाए अलर्ट, वर्ना साफ हो जाएगा अकाउंट

Tax benefits

अगर आप इस Scheme में Invest करने की योजना बना रहे हैं तो आपको Tax बचत का भी लाभ मिलेगा। आप Section 80CCD(1) के तहत 50 हजार रुपये तक और Section 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक Tax बचा सकते हैं. सरकारी कर्मचारी, निजी क्षेत्र के कर्मचारी या कोई भी एनपीएच योजना में Invest कर सकता है।

Disclaimer: यह खबर पाठकों की जानकारी के लिए है. निवेश से पहले वित्तीय सलाहकारों से सलाह लें, योजना से जुड़ी सभी जानकारी, दस्तावेज पढ़ लें।

FAQ

Q1. NPS Full Form क्या है?

National Pension System (नेशनल पेंशन सिस्टम).

Q2. National Pension System (NPS) क्या है?

National Pension System (NPS) एक विशेष योजना है जिसमें आप Pension के लिए Investment करते हैं। इसमें 18 से 70 वर्ष के बीच किसी भी व्यक्ति को निवेश करने की अनुमति है।

Q3. National Pension System में कौन कौन से लोग निवेश कर सकते हैं?

National Pension System में सरकारी कर्मचारी, निजी क्षेत्र के कर्मचारी या कोई भी Investment कर सकता है, जो 18 से 70 वर्ष की आयु में हो।

Q4. National Pension System के क्या लाभ हैं?

National Pension System में Investment करने पर आपको टैक्स की छूट मिलती है। आप Section 80CCD(1) और Section 80C के तहत Tax बचा सकते हैं।

Q5. National Pension System की महत्वपूर्ण बातें.

नेशनल पेंशन सिस्टम एक सुरक्षित और लाभकारी निवेश योजना है जिसमें आप अपनी पेंशन की चिंता से मुक्त हो सकते हैं।