MPV Launch in India: MG Motor, Maruti Suzuki और Toyota ला रही हैं धांसू इलेक्ट्रिक MPV

MPV Launch in India: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को पसंद करने वाले लोग गाड़ी में आराम चाहते हैं और अपने आराम के लिए लोग बड़ी गाड़ी की भी मांग करते हैं. साथ ही जिन लोगों के परिवार में ज्यादा सदस्य होते हैं वे गाड़ी खरीदते समय MPV (Multi Purpose Vehicle) ढूंढते हैं. अगर आप भी कोई बड़ी इलेक्ट्रिक कार खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो यहां हम आपको तीन ऐसे MPV (मल्टी पर्पज व्हीकल) के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में लॉन्च होने वाली हैं. आप इन नये मॉडलों को भी खरीद सकते हैं और अपनी पसंद की गाड़ी घर ला सकते हैं.

इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ रही डिमांड (MPV Launch in India)

भारत में इलेक्ट्रिक कारों का चलन बढ़ता देख, कई कार बनाने वाली कंपनियां इस क्षेत्र में गाड़ियां लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं. फिलहाल, टाटा इलेक्ट्रिक कार बाजार में सबसे आगे है. लेकिन अब MG Motor, Maruti Suzuki और Toyota जैसी दूसरी कंपनियां भी भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रही हैं. इन कंपनियों द्वारा जल्द ही भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक MPV लॉन्च की जा सकती है. ये गाड़ियां आपको इलेक्ट्रिक कार के फायदों के साथ-साथ MPV की सुविधा और आराम भी देंगी.

MG मोटर की इलेक्ट्रिक एमपीवी

हाल ही में खबर आई थी कि MG Motor ने JSW ग्रुप के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों कंपनियां साल 2026 से भारतीय बाजार में मिलकर कई मॉडल लॉन्च करने की सोच रही हैं. इन मॉडल्स में दो इलेक्ट्रिक कारें भी शामिल हो सकती हैं.

मारुति सुजुकी YMC

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में अभी तक Maruti Suzuki ने एंट्री नहीं ली है. कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी Maruti Suzuki eVX को साल 2025 की शुरुआत में लॉन्च कर सकती है. वहीं, साल 2026 के आसपास Maruti अपनी पहली इलेक्ट्रिक MPV को भी बाजार में ला सकती है.

टोयोटा इलेक्ट्रिक MPV

टोयोटा इस अप्रैल महीने की शुरुआत में Maruti Fronx के ही आधार पर एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है। उम्मीद है कि ये जापानी कंपनी साल 2025 में भारत में एक मिड-साइज़ इलेक्ट्रिक गाड़ी भी लाएगी। साथ ही Maruti Suzuki YMC की इलेक्ट्रिक कार भी साल 2026 तक लॉन्च हो सकती है।

ALSO READ| Volvo XC40 Recharge Review: वॉल्वो XC40 रिचार्ज सिंगल मोटर, ड्यूल मोटर से कितनी है अलग?

ALSO READ| Kia Sonet HTK Plus: यहां पांच कारण बताए गए हैं कि किआ सोनेट एचटीके प्लस एसयूवी सबसे अच्छी क्यों है