Mouth Wash: माउथवॉश का उपयोग करने से ओरल कैंसर का खतरा, विशेषज्ञ की सलाह

Mouth Wash: रोजाना माउथवॉश का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बुरी खबर आई है। हाल ही में हुई Research में यह बात सामने आई है कि Mouth Wash का ज्यादा उपयोग करने से Oral Cancer का खतरा बढ़ सकता है। इसके बजाय, मुंह को फ्रेश रखने के लिए घरेलू और हर्बल तरीकों का सुझाव दिया गया है, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

क्या कहता है Research

एक Research में यह पता चला है कि Mouth Wash में एक पदार्थ होता है, जिसे इथेनॉल(Ethanol) कहा जाता है, और यह मुंह की बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है तो तुरंत एसीटैल्डिहाइड (Acetaldehyde) में परिवर्तित हो जाता है, जिससे Oral Cancer का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, हर दिन Mouth Wash का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। “Frontiers Research Foundation” के एक Article के अनुसार, एसीटैल्डिहाइड एक टॉक्सिक पदार्थ होता है. इस पादर्थ का लेवल अगर दिमाग में बढ़ जाए तो यह एसीटैल्डिहाइड का लेवल बढ़ाने लगता है.

ALSO READ| Curry Patta For Hair: बालों को झड़ने से रोकें और ग्रोथ बढ़ाए, जान लीजिए यूज करने का तरीका.

Alcohol वाले Mouth Wash

अल्कोहल वाले माउथवॉश मुंह में उन Bacteria को भी मारता है, जो नाइट्रोजन (Nitrogen) को नाइट्रिक ऑक्साइड (Nitric Oxide) में परिवर्तित करते हैं, जो हमारे दिल के लिए फायदेमंद होता है। Mouth Wash के कैंसर से जुड़े रिसर्च की कमी के बावजूद, हमेशा सवाल उठते रहते हैं कि क्या रोजाना माउथवॉश का उपयोग सुरक्षित है। इसलिए, अपने Oral Health को बेहतर बनाने के लिए घर पर बने प्राकृतिक तरीके हमेशा सबसे बेहतर Option हो सकते हैं।

नमक वाले पानी से कुल्ला

नमक का पानी मसूड़ों की जलन को शांत करने, सूजन को कम करने, और Bacteria को मारने में मदद कर सकता है। आधे चम्मच नमक को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर करने से आपके Oral Health के लिए सबसे अच्छा है।

बेकिंग सोडा से कुल्ला

बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर मुंह धोने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह मुंह में Acid को बेअसर करने, प्लाक हटाने और सांसों को ताजगी देने में मदद कर सकता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड कुल्ला

दांतों को सफेद करने और बैक्टीरिया को मारने के लिए, आप थोड़े से पतले हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान (Hydrogen Peroxide Solution) (आमतौर पर 1-2%) का उपयोग Mouth Wash के रूप में कर सकते हैं. लेकिन ध्यान दें, इस पानी को निगलने से बचें, क्योंकि यह हाइड्रोजन पेरोक्साइड से भी ज्यादा असरदार है और यह आपके मुंह को सूजने से पहले दांतों पर दाग भी लगा सकता है।

नारियल तेल का इस्तेमाल

अपने मुंह में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल डालें और उसे 15-20 Min तक मुंह में घुमाते रहें। इस प्रक्रिया से मुंह के Bacteria को दूर किया जा सकता है, और इससे Oral Health में सुधार होता है.

Disclaimer: यह जानकारी केवल सामान्य ज्ञान पर आधारित है और इसमें किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। आपको हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है जो आपकी विशेष परिस्थितियों को समझकर उचित सलाह प्रदान कर सकते हैं। इस जानकारी के प्रयोग से होने वाले किसी भी परिणाम के लिए HBP NEWS जिम्मेदार नहीं होगा।