iPhone Self-Repair Program: अब खुद ठीक कर सकेंगे अपना iPhone, Apple ला रहा है Self-Repair Program

iPhone Self-Repair Program: आजकल ज्यादातर लोग iPhone इस्तेमाल करते हैं. ये बहुत पॉपुलर फोन है और लगभग हर देश में इसके यूजर्स हैं. iPhone में कई लेटेस्ट फीचर्स आते हैं जो इसे बाकी स्मार्टफोन्स से अलग बनाते हैं. इसीलिए बहुत से लोगों की पहली पसंद iPhone होता है. लेकिन, जब iPhone में कोई दिक्कत आती है, तो उसे ठीक करवाने में काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं. अब आप खुद अपने iPhone को ठीक कर सकेंगे. Apple ने अमेरिका और कुछ देशों में iPhone को खुद से ठीक करने का प्रोग्राम शुरू किया था, लेकिन बहुत लोगों को ये प्रोग्राम काफी सख्त और limited लगा. अब कंपनी इस प्रक्रिया में बदलाव कर रही है.

किन मॉडल्स पर लागू होगा नियम

फिलहाल, यह सुविधा केवल लेटेस्ट मॉडल यानी iPhone 15 सीरीज के लिए ही उपलब्ध होगी। कंपनी आने वाले समय में ये सर्विस दूसरे मॉडल्स में भी दे सकती है। इन फोन्स में पुराने पार्ट्स इस्तेमाल करके फोन की स्क्रीन, बैटरी और कैमरा आदि को ठीक किया जा सकेगा। इससे लोगों को अपने iPhone को लंबे समय तक चलाने में मदद मिलेगी।

घर पर ठीक कर पाएंगे अपना iPhone (iPhone Self-Repair Program)

पहले कंपनी इस बात पर बहुत ध्यान देती थी कि फोन में कौन-से पार्ट्स इस्तेमाल किए जा रहे हैं. अगर आप फोन में असली पार्ट्स (जो Apple खुद बनाती है) नहीं लगवाते थे, तो Face ID और Touch ID जैसे फीचर काम करना बंद कर देते थे. अब Apple इस नियम को बदलने जा रहा है. कंपनी का कहना है कि अगर आप अपने फोन में इस्तेमाल किए हुए, लेकिन ऑरिजनल पार्ट्स लगाएंगे, तो वो बिल्कुल नए पार्ट्स की तरह ही काम करेंगे.

एप्पल यूजर्स को मिलेंगे ये फायदे

अब तक, Apple प्रोडक्ट्स की रिपेयरिंग में पार्ट्स के सीरियल नंबरों का मिलना जरूरी था. इस वजह से यूज्ड पार्ट्स का इस्तेमाल नहीं हो पाता था. अब कंपनी ने बताया है कि रिपेयरिंग के दौरान पार्ट्स लगने के बाद, उनके सीरियल नंबर की कैलिब्रेशन की जाएगी, ताकि फोन के सारे फीचर्स पहले की तरह ही ठीक से चलते रहें. इस बदलाव से एक तरफ तो Apple प्रोडक्ट्स की रिपेयरिंग के लिए पार्ट्स की उपलब्धता official stores, सर्विस सेंटर्स और थर्ड पार्टी शॉप्स में बेहतर होगी, वहीं दूसरी तरफ रिपेयरिंग का खर्च भी कम हो सकता है.

यहां देख पाएंगे जानकारी

Apple इस प्रोसेस पर नजर रखेगा और आपके फोन में कौन से पार्ट्स बदले गए हैं, इसकी जानकारी स्टोर करेगा. आप ये जानकारी iOS सेटिंग्स के Parts and Service History सेक्शन में देख सकेंगे. Apple को ये प्रोग्राम अमेरिकी सरकार के Right to Repair कानून की वजह से ही शुरू करना पड़ा था. लेकिन अब कंपनी इस प्रोग्राम को बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है और ये बदलाव लोगों की राय को बदलने में मदद करेंगे.

ALSO READ| Moto Edge 40 Neo 5G Discount Offer: Edge 40 Neo 5G पर भारी छूट, जानें ऑफर

ALSO READ| Honor X7b 5G Price in India:  Honor ला रहा है 108MP कैमरा और 6000mAh बैटरी वाला धांसू 5G स्मार्टफोन