Indian Railway Station: एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहां जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट की आवश्यकता होती है, जानिए इसके पीछे का कारण

Indian Railway Station: भारतीय रेलवे दुनिया के बड़े Railway Network में से एक है. भारत का Railway दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा Railway Network है. भारत में कुल करीब 8000 Railway Station हैं। सरकार इनमें से कुछ स्टेशनों को विकसित कर रही है और उन्हें संस्कृति के साथ आधुनिकता से जोड़ रही है। वहीं, कुछ Station ऐसे भी हैं जो अपनी खूबियों के कारण प्रसिद्ध हैं।

Indian Railway मौजूदा समय में वंदे भारत एक्सप्रेस से लेकर कई High Speed Train चलाई जा रही हैं. Railway के इन ट्रेनों से हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं. Railway से बड़ी संख्या में यात्रियों के सफर करने की एक वजह यह भी है कि यह बहुत आरामदायक भी है. आज हम एक ऐसे ही Railway Station के बारे में बताने जा रहे हैं. यहां जाने के लिए आपको Visa और Passport की आवश्यकता होती है.

Visa वाला इकलौता Indian Railway Station

Indian Railway Station: यह भारतीय रेलवे का इकलौता एक ऐसा Railway Station है, जहां जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत होती है और बिना Visa और Passport के आपको प्रवेश नहीं मिलता है। यहाँ जाने के लिए आपके पास Pakistani Visa का होना आवश्यक है. यह Railway Station कोई और नहीं बल्कि अटारी (Atari) है. यह Railway Station Punjab के अमृतसर जिले में स्थित है और उत्तर रेलवे के Firozpur Railway Station के अधिकार क्षेत्र में आता है.

READ ALSO| Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड.

क्यों पड़ती है वीजा की आवश्यकता

Atari Railway Station भारत में स्थित है, लेकिन यहां पर जाने के लिए Pakistani Visa की जरूरत पड़ती है. यदि आप इस स्थान पर बिना अनुमति के घूमते हुए मिलते हैं, तो आपको गिरफ्तार किया जा सकता है और आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है। इसके अलावा, बिना Visa और Passport के पाए जाने पर आपके खिलाफ Foreign Act 14 के तहत कार्रवाई की जा सकती है।

यहां से कौन कौन सी Train चलती हैं

अगर आप इस स्थान पर यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको टिकट खरीदने के लिए अपना Passport देना होता है. यहां पर Delhi-Attari Express, Amritsar-Attari DEMU, Jabalpur-Attari special trains, Samjhauta Express, और कुछ Passenger Trains चलती हैं। हालांकि मौजूदा समय में यह Station और Samjhauta Express दोनों बंद हैं।