IIT JAM 2024 Registration: आज से शुरू, 13 अक्टूबर से पहले करें आवेदन, जानिए एप्लीकेशन फीस

IIT JAM 2024 Registration: आज, 5 September 2023 को, Indian Institute of Technology, Madras Joint Admission Test (JAM 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक खोलेगा। वे उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे लिंक खुलने के बाद Official Website पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। ऐसा करने के लिए IIT JAM की Official Website का पता है- jam.iitm.ac.in. इस परीक्षा के माध्यम से, आईआईटी और अन्य संस्थानों में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन मिलता है.

नोट करें जरूरी तारीखें (IIT JAM 2024 Registration)

2023 की IIT JAM परीक्षा के आवेदन आज से शुरू हो गए हैं और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 13 October 2023 है। कृपया ध्यान दें कि इस तारीख से पहले, आपको बताए गए प्रारूप में फॉर्म भर दें. इसके अलावा, JAM परीक्षा 2024 का आयोजन अगले साल, यानी 2024 की 11 फरवरी के दिन किया जाएगा.

ALSO READ| Indian Railway Station: एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहां जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट की आवश्यकता होती है.

आवेदन के लिए पात्र कौन है

इस परीक्षा के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जो अपनी UG degree पूरी कर चुके हैं। इसके लास्ट ईयर के Students भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, और विदेशी छात्र भी, जिनके पास Indian Degree हो वे भी आवेदन कर सकते हैं। इस पेपर को देने के लिए कोई Age Limit नहीं है।

Application Fees

IIT JAM परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को शुल्क कैटेगरी के अनुसार देना होगा। SC, ST और PWD Category के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 900 रुपये हैं, जबकि अन्य सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1800 रुपये हैं। यह शुल्क एक पेपर के लिए है। वहीं, दो पेपरों के लिए आवेदन करने पर आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को 1250 रुपये और अन्य सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 2500 रुपये देने होंगे। आप एक या दो पेपरों में से किसी का भी चयन कर सकते हैं।

पेपर पैटर्न

JAM 2024 एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी, जिसमें कुल तीन खंड होंगे। पहला खंड होगा Multiple Choice Questions का, दूसरा खंड होगा Multiple Select Questions का, और तीसरा खंड होगा Numerical Answer Type Questions का। इसके स्कोर के बेसिस पर Candidates को बहुत से कोर्स जैसे MSc, MSc Technology, MSc-MTech Dual Degree आदि में एडमिशन मिलता है.