ICICI Bank Alert: बैंक ग्राहक ऐसे मैसेज या कॉल आये तो हो जाए अलर्ट, वर्ना साफ हो जाएगा अकाउंट

ICICI Bank Alert: बैंकिंग सेवाओं के Digital होने से लोगों का काम आसान हो गया है। ऐसे कई काम, जिनके लिए पहले लोगों को Bank Branch में जाना पड़ता था, अब घर बैठे चुटकियों में हो जाता है। हालाँकि, इसके साथ जोखिम भी बढ़ गया है। Digital Banking Fraud के मामले बढ़ते जा रहे हैं। सबसे खतरनाक बात यह है कि शातिर अपराधी मासूम लोगों से उनकी मेहनत की कमाई और बचत को ठगने के लिए लगातार नए तरीके अपनाते हैं। Private Sector के ICICI Bank ने अपने ग्राहकों को ऐसी ही एक नए तरीके के बारे में आगाह किया है.

ICICI बैंक ने एक ईमेल अलर्ट भेजा (ICICI Bank sent email alert)

ICICI Bank ने इस बार अपने सभी ग्राहकों को Email के जरिए Alert किया है. ग्राहकों को भेजे गए Email में Bank ने कहा कि अपराधी खुद को बैंक कर्मचारी बताकर लोगों को धोखा दे रहे हैं. Bank ने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि अपराधी उनसे बैंक कर्मचारी या अधिकारी बनकर संपर्क कर सकते हैं और संवेदनशील जानकारी मांग सकते हैं। यदि आप उनके साथ जानकारी साझा करने की गलती करते हैं, तो आप तुरंत धोखाधड़ी के शिकार हो जाएंगे।

ICICI Bank के मुताबिक, धोखेबाज आपसे व्यक्तिगत या संवेदनशील जानकारी मांग सकते हैं, जो कोई भी बैंक कर्मचारी कभी भी ग्राहक से नहीं मांगता है। Email में उपभोक्ताओं को बताया है कि उन्हें अपनी मेहनत की कमाई बचाने के लिए क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

ALSO READ| Retirement Income Systems: भारत का ग्लोबल पेंशन इंडेक्स में स्थान जानकर चौंक जाएंगे

एक गलती आपको महंगी पड़ सकती है (ICICI Bank Alert)

Email में कहा गया है कि सिर्फ एक गलती से आपकी मेहनत की कमाई बर्बाद हो सकती है, अगर आप किसी ऐसे अपराधी को जानकारी देते हैं जो आपको बैंक कर्मचारी बताता है। आपके पास ऐसे Call आ सकते हैं, जहां दूसरा पक्ष खुद को बैंक कर्मचारी बताएगा। आपका विश्वास जीतने के लिए, वह आपको अपना नाम और कर्मचारी आईडी भी बता सकता है। आप को भरोसा दिलाने के बाद यह आपसे OTP, CVV, Card Number, Password जैसी जानकारी मांग सकता है।

ऐसे झांसे दिए जा सकते हैं

आपको धोखा देने के लिए, आपसे कहा जा सकता है कि आपका Credit Card Upgrade के लिए Eligible है। इसके बाद Credit Card को अपग्रेड करने और Credit Limit बढ़ाने के लिए आपसे Card Number, CVV और OTP मांगा जाएगा। जैसे ही आप उन्हें यह सब बताएंगे, वे आपका कार्ड खाली कर देंगे। इसलिए, कभी भी व्यक्तिगत या संवेदनशील जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

ALSO READ| Fibe Axis Bank Numberless Credit Card: अब बिना नंबर के क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल, Axis Bank ने किया लॉन्‍च

इस तरह रिपोर्ट करें

Bank कभी भी आपसे ऐसी जानकारी नहीं मांगता. बैंक आपसे कभी भी दूसरे Bank Account में पैसे ट्रांसफर करने के लिए नहीं कहता है। यदि आपको कभी भी ऐसी जानकारी मांगने वाला कोई संदिग्ध Call आता है, तो आपको तुरंत इसकी सूचना National Cyber Crime को देनी चाहिए। इसके लिए आप उनकी वेबसाइट cybercrime.gov.in पर जा सकते हैं या Helpline Number 1930 पर कॉल कर सकते हैं।

FAQ

Q1. ICICI Bank Email Alert का मतलब क्या है?

ICICI बैंक ने ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना दी है। उन्होंने बताया है कि कैसे शातिर अपराधी व्यक्तिगत जानकारी के लिए ग्राहकों से संपर्क करके उनकी मेहनत की कमाई को चुरा सकते हैं।

Q2. कैसे मैं अपनी Bank जानकारी की सुरक्षा कर सकता/सकती हूँ?

कृपया ध्यान दें कि बैंक कभी भी आपसे व्यक्तिगत या संवेदनशील जानकारी की मांग नहीं करता है। आपको कभी भी व्यक्तिगत या संवेदनशील जानकारी किसी के साथ साझा न करें। यदि कोई आपसे ऐसी जानकारी मांगता है, तो तुरंत National Cyber Crime को सूचित करें।

Q3. मैं यदि किसी Bank Fraud का शिकार हो जाता हूँ, तो मैं क्या करूँ?

यदि आप किसी Fraud के शिकार होते हैं, तो तुरंत इसकी सूचना पुलिस और बैंक को दें। आप National Cyber Crime को भी सूचित कर सकते है।

Q4. National Cyber Crime Website की वेबसाइट क्या है?

National Cyber Crime की वेबसाइट cybercrime.gov.in है.

Q5. National Cyber Crime Helpline Number कौन सा है?

National Cyber Crime का Helpline Number 1930 है.