Google AI Chatbot: जीमेल, यूट्यूब पर सपोर्ट करेगा, इससे यूजर्स को कैसे होगा फायदा

Google AI Chatbot: गूगल ने हाल ही में एक बड़ा ऐलान किया है कि अब वे उसके  AI Chatbot को Gmail और Youtube पर इस्तेमाल कर सकते हैं. यह खबर सुनकर यह लगता है कि Google अपने तकनीकी सेवाओं को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए कदम बढ़ा रहा है। साथ ही हाल ही में गूगल ने एक नई Search Generative AI की भी शुरुआत की है, जिसे AI Chatbot की Testing के रूप में देखा जा रहा था।

कुछ समय बाद, Google ने एक और बड़ी घोषणा की, जिसमें उसने बताया कि अब Gmail, Docs, Drive, Google Map, YouTube और Google Flights सहित और सेवाओं के लिए भी AI Chatbot का उपयोग किया जा सकेगा। इस समाचार से Users को कितना फायदा होगा, आइए इसे जानते हैं।

Google Service में मिलेगा Bard का Support (Google AI Chatbot)

Google AI Chatbot: कुछ समय पहले, Google ने AI Chatbot Bard को पेश किया है, जो Google का सबसे शक्तिशाली AI Model है।  Google इस Chatbot Bard की सभी Service को Integrate करने की तैयारी कर रहा है. Google का इसके पीछे तर्क है कि Bard के द्वारा सभी Apps को Integrate करने से Input Text Query करने पर कहीं से भी Data लिया जा सकेगा. साथ ही, Google ने यह भी कहा है कि Bard अपने Response को Customize करने में सक्षम होगा, जिससे Users को सटीक जवाब मिल सकेगा।

ALSO READ| OIS क्या है और कैसे काम करता है? फोटो को कैसे शानदार बनाता है

Google ने Bard Extension किया Launch

Google ने हाल ही में AI Chatbot Bard Extension Launched किया है, जिसमें Gmail, Docs, Drive, Google Maps, YouTube, Google Flights और Hotel को Google Tool से Search करने पर Integrated जानकारी मिलेगी. Google की ये Service फिलहाल अंग्रेजी में उपलब्ध है.

Users को क्या होगा फायदा

Google के इस विस्तार से Users को कई फायदे होंगे। मान लीजिए, आप किसी अनजान शहर में घूमने का Plan बना रहे हैं, तो AI Chatbot Bard आपको वहां के मौसम से लेकर ट्रैफिक और होटल जैसी सभी जानकारी को Text और Video के माध्यम से प्रदान करेगा, जिससे आप अपनी यात्रा को सुखद बना सकेंगे।

Users Data रहेगा सुरक्षित

Google का कहना है कि उपयोग किए गए Data को Human Reviewers द्वारा Access नहीं किया जाएगा और न ही Bard द्वारा विज्ञापन दिखाने के लिए या Bard Model को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किया जाएगा। Users के पास यह Option होगा कि वे इन Extension का कैसे उपयोग करना चाहते हैं या किसी भी समय उन्हें इसे बंद कर देना चाहते हैं। इसका मतलब है कि Users Bard Extension को बंद भी कर सकते हैं.