Financial Rules Changing From 1 November 2023: 1 नवंबर से वित्तीय नियमों में बदलाव, त्योहारों के सीजन में लोगों की जेब पर पड़ेगा असर

Financial Rules Changing From 1 November 2023: October का महीना खत्म होने वाला है। इसके बाद November का महीना शुरू हो जाएगा. हर महीने की पहली तारीख को देश में कई वित्तीय नियम (financial rules) बदलते हैं। इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी के Budget पर पड़ रहा है. 1 November से कई वित्तीय नियम बदलने जा रहे हैं, जिसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा। 1 November से क्या होंगे बड़े बदलाव?

1 November से कई नियमों में बदलाव होंगे, जिसका सीधा असर आपके Budget पर पड़ेगा। हर महीने की पहली तारीख को LPG cylinder के दाम तय होते हैं। हर महीने की पहली तारीख को Commercial और Domestic Cylinder की कीमतों की घोषणा की जाती है। इसके अलावा ई-चालान (e-invoice) और कुछ Products के आयात के नियम भी बदल जाएंगे। 1 November से क्या बदलेंगे नियम, जानिए विस्तार से.

Gas cylinder price (Financial Rules Changing From 1 November 2023)

Gas cylinder की कीमतों में बदलाव की संभावना है. हर महीने की पहली तारीख को Gas cylinder के दाम तय होते हैं. Oil companies के मुताबिक Gas cylinder के दाम घट-बढ़ सकते हैं। साथ ही, कीमतें अपरिवर्तित (unchanged) रहने की संभावना है।

ALSO READ| RBI Floating Rate Savings Bonds: RBI के बॉन्ड में सुरक्षित निवेश के साथ अच्छा रिटर्न, जानें कैसे करें निवेश

e-challan, GST को लेकर नियमों में बदलाव

National Informatics Center (NIC) के मुताबिक, 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक Turnover वाले business को 1 November से 30 दिनों के भीतर e-challan portal पर GST चालान Upload करना होगा। GST authority ने यह फैसला September में लिया था. NIC के मुताबिक, 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक Turnover वाले कारोबारियों को 1 November से 30 दिन के भीतर portal पर e-challan Upload करना होगा.

सरकार ने HSN 8741 Category के तहत Laptops, Tablets, Personal Computers और Other Electronic सामान के आयात पर 30 October तक छूट दी थी। हालाँकि, अभी तक कोई Official Announcement नहीं की गई है। तो देखना होगा कि 1 November से क्या बदलेगा.

Transaction fees

Bombay Stock Exchange यानी BSE ने 20 October को घोषणा की थी कि वह 1 November से Equity Derivatives Segment पर लेनदेन शुल्क बढ़ाएगा। ये बदलाव S&P BSE Sensex options पर लागू होंगे। बढ़ती लेनदेन लागत का Traders, विशेषकर Retail Investors पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

ALSO READ| National Pension System: रिटायरमेंट के बाद भी पैसों की टेंशन नहीं! ऐसे बनाएं प्लान, हर महीने पाएं एक लाख रुपये

FAQ

Q1. 1 November से Gas cylinder की कीमतों में कैसे बदलाव होंगे?

हर महीने की पहली तारीख को Gas cylinder के दाम तय होंगे. 1 November ये दाम घट सकते हैं या बढ़ सकते हैं।

Q2. GST चालान के बारे में समझाइए।

1 November से, 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक Turnover वाले व्यापारियों को 30 दिनों के भीतर e-challan portal पर GST चालान Upload करना होगा।

Q3. Laptops और इलेक्ट्रॉनिक सामान के आयात पर क्या नियम बदलेंगे?

अभी तक कोई Official Announcement नहीं की गई है, लेकिन HSN 8741 Category के तहत Laptops, Tablets, Personal Computers और Other Electronic सामान पर 30 अक्टूबर तक छूट थी।

4. BSE में लेनदेन शुल्क में कैसे बदलाव होगा?

1 November से, Bombay Stock Exchange ने Equity Derivatives Segment पर लेनदेन शुल्क बढ़ाने का निर्णय लिया है। ये बदलाव खासकर S&P BSE Sensex options पर लागू होंगे।

5. ये नए नियम कब से लागू होंगे?

सभी ऊपरी बदलाव 1 November 2023 से लागू होंगे, तब से ये नियम आम जनता के लिए Applicable होंगे।