Curry Patta For Hair: बालों को झड़ने से रोकें और ग्रोथ बढ़ाए, जान लीजिए यूज करने का तरीका

Curry Patta For Hair: आजकल प्रत्येक व्यक्ति को बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के कई कारण हो सकते है, बढ़ते प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल, कैमिकल प्रोडक्ट का अधिक प्रयोग, तनाव आदि HairFall के कारण हो सकते हैं. बालों के सफेद होने, झड़ने और अन्य समस्याओं का समाधान पाने के लिए कई उपाय उपलब्ध हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि एक जड़ी-बूटी से आप बालों संबंधित समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इतना ही नहीं, ये जड़ी-बूटी न केवल बालों की देखभाल करती है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। वैसे तो ज्यादा तर लोग खाने में करी पत्ते का इस्तेमाल करते है. आप भी अपने खाने में करी Curry Patta का इस्तेमाल करते होंगे. अगर नहीं करते है तो अब समय आ गया है कि आप इन्हें अपने Beauty Routine में शामिल करना शुरू करें.

करी पत्ता या कड़ी पत्ता वाकई में एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसके आयुर्वेदिक गुणों का अद्भुत प्रभाव है। इसके बालों के स्वास्थ्य के लाभ तो विश्वभर में फैले हुए हैं। यह एक प्राकृतिक Antioxidants, Beta-Carotene, Protein और Alkaloids का उत्कृष्ट स्रोत है। इसके बेहतरीन गुणों में बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने से लेकर उनकी Growth को बढ़ावा देने तक शामिल हैं। आइए, जानते हैं कि इसे उपयोग करने के तरिके.

ALSO READ| Monsoon में बढ़ जाती है Asthma की समस्या: Monsoon में अस्थमा की समस्या को कैसे Manage करें?

Benefits of curry leaves for hair (Curry Patta For Hair)

करी पत्ते न केवल आपके बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं, सफेद बालों को रोकती हैं और बालों की Growth को सुधारती हैं। इसके अलावा, ये माइग्रेन के सिरदर्द में आराम पहुँचाने में भी मदद करते हैं, Blood Sugar Level को कम करने में मदद करते हैं, वजन कम करने में बढ़ावा देता है और Hormones को भी Balance रखने में मदद करते हैं।

करी पत्ता बालों की Growth में कसे बढ़ावा देता है?  

करी पत्ता बालों की Growth को बढ़ाने में मददगार होता है। यह Scalp को नमी देकर और Dead Hair को हटाकर तेजी से बालों की Growth को बढ़ावा देता है. करी पत्ता बालों को उनकी आवश्यकताओं के पोषक तत्व, मिनरल्स, और विटामिन्स से लाभ पहुंचाता है, जो उनकी सही विकास और बढ़ने के लिए आवश्यक होते हैं। जब करी पत्ता को आंवला और मेथी के साथ मिलाकर उपयोग किया जाता है, तो इसका प्रभाव और भी बढ़ जाता है और बालों की Growth को बढ़ावा मिलता है।

कैसे करें उपयोग?

सुबह उठकर पानी पीने के बाद, आपको कुछ करी पत्ते चबाने हैं। इसके बाद, कम से कम आधे घंटे तक कोई भी भोजन न करें। यह आपकी पाचन शक्ति को बेहतर बनाएगा। आप या तो पत्तियों को चबा सकते हैं और उसके बाद थोड़ा पानी पी सकते हैं, या फिर आप पत्तियों को एक कप पानी में 5-7 मिनट तक उबाल सकते हैं। उबालने के बाद, पानी को छान लें और जब यह गुनगुना गरम हो जाए, तो आराम-आराम से पी लें। यह आपके शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करेगा और आपकी सुबह की शुरुआत को Healthy बनाएगा।

दूसरा तरीका

    . अपने Mixer Grinder में आधा Cup ताजी करी पत्तियां, एक आंवला का गूदा और आधा Cup मेथी की पत्तियां डालें.

    . Paste जैसी स्थिरता पाने के लिए सामग्री को पीस लें.

    . जरूरत के अनुसार पानी डालें.

    . Hair Booster Paste को अपने Scalp पर लगाएं.

    . 30 मिनट के बाद Paste को कमरे के तापमान पर पानी से धो लें.

करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ

. जी मिचलाना : आप इन्हें ध्यान से भून लें, उन्हें अच्छे से धोकर सुखा लें, फिर आधा चम्मच घी में भूनकर उन्हें ठंडा कर लें और उन्हें चबाकर खा लें.

. सांसों की दुर्गंध: सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए, आपको ताजी करी पत्तियां 5 मिनट तक चबानी चाहिए। इसके बाद, पानी से मुंह धो लें।

. डायबिटीज: आप करी पत्ते की चटनी तैयार कर सकते हैं, जिसे आप खाने के साथ, रोटी रोल में या किसी भी चीज में मिलाकर आसानी से खा सकते हैं।

. मुंह के छाले: आप करी पत्ते के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर तैयार करें। इस मिश्रण को मुंह के छालों पर लगाने से 2-3 दिन की दवा से मुंह के छालों  से राहत मिल सकती है. 

Disclaimer: यह जानकारी केवल सामान्य ज्ञान पर आधारित है और इसमें किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। आपको हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है जो आपकी विशेष परिस्थितियों को समझकर उचित सलाह प्रदान कर सकते हैं। इस जानकारी के प्रयोग से होने वाले किसी भी परिणाम के लिए HBP NEWS जिम्मेदार नहीं होगा।