CNG Kit Installation: पेट्रोल कार में CNG किट लगाना चाहते हैं? इन बातों का रखें ध्यान

CNG Kit Installation: CNG यानी Compressed Natural Gas का इस्तेमाल वाहनों में ईंधन (Fuel) के रूप में किया जाता है। Petrol और Diesel की तुलना में यह Consumers के लिए काफी किफायती है। इसके अलावा यह पर्यावरण के लिए भी एक अच्छा Option है। इससे न सिर्फ प्रदूषण कम होता है, बल्कि Petrol से सस्ता होने के कारण अब इसका इस्तेमाल भी ज्यादा होने लगा है। सरकार CNG (CNG Kit Installation) के उपयोग को भी प्रोत्साहित करती है।

Petrol की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, जिसके बाद लोग ज्यादा Mileage पाने के लिए CNG Car खरीदना पसंद कर रहे हैं। पिछले कुछ सालों में CNG कारों की बिक्री बढ़ी है। सीएनजी वाहनों की इस मांग को देखते हुए कई वाहन निर्माता कारों में Factory Fitted CNG kit Available करा रहे हैं। लेकिन अगर आपकी कार में CNG Kit नहीं है तो आप इसे बाजार से भी लगवा सकते हैं.

Petrol Car को CNG में बदल सकते हैं

यदि आपके पास Petrol Car है और आप इसे CNG Car में बदलना चाहते हैं, तो Aftermarket से CNG Kit लगवाना संभव है। कई कंपनियां Government द्वारा Certified CNG Kit बनाती हैं, जो आपकी Petrol Car को CNG में बदल सकती हैं। Petrol Car को CNG में बदलने से कई फायदे मिलते हैं।

ALSO READ| Honda Prologue: होंडा ने लॉन्च की 450Km रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, सभी फीचर्स हैं खास

ये हैं CNG Kit के फायदे

CNG के इस्तेमाल से प्रदूषण के साथ-साथ Mileage भी बहुत कम होता है। जरूरत पड़ने पर आप Car को Petrol से भी चला सकते हैं। आइए आज जानते हैं सीएनजी किट कैसे लगवाएं (How to install CNG kit?) और क्या सावधानियां बरतें इसके बारे में पूरी जानकारी।

CNG Kit Installation

CNG लगाने से पहले यह जांच लेना चाहिए कि CNG Kit Car में लगाने लायक है या नहीं। आमतौर पर पुरानी कारें CNG Kit के साथ Compatible नहीं होती हैं। नए मॉडल सीएनजी पर आसानी से चल सकते हैं। सीएनजी किट लगवाने के बाद Insurance Valid रहेगा या नहीं? यह भी सुनिश्चित करें.

सरकार से मंजूरी लें (Get Approval From The Government)

CNG Conversion के लिए आपको सरकार से मंजूरी लेनी होगी। CNG Kit के लिए Registration Certificate को Renew कराना होगा। इसमें ईंधन का प्रकार (Fuel Type) बदला जाएगा. इस Process में Time लग सकता है.

Authorized Dealer से CNG Kit खरीदें

सीएनजी किट हमेशा Government Authorized Dealer से ही खरीदें। यह भी सुनिश्चित करें कि जो CNG Kit आप खरीद रहे हैं वह असली हो। CNG Kit खरीदना काफी महंगा हो सकता है। बाज़ार में उपलब्ध सभी सीएनजी किटों की कीमतों की जाँच करें।

ALSO READ| Flipkart Big Billion Days 2023: मोटोरोला के ‘इन’ स्मार्टफोन पर छूट, Offers पर एक नजर