Car Safety Features: कार में ये सुरक्षा सुविधाएँ बहुत अच्छा काम करती हैं, वे आपकी सुरक्षा करती हैं

Car Safety Features: मौजूद समय में ऑटो कंपनियां सेफ्टी फीचर्स (Car Safety Features) पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं। अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग फीचर्स ऑफर कर रही हैं। इन वजहों से भी बढ़ती है कार की कीमत कार में Safety Features और उसके फायदों के बारे में कुछ बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना जरूरी है।

Adaptive Cruise Control (Car Safety Features)

यह फीचर ड्राइवर द्वारा सेट की गई स्पीड पर कार चलाती है और यदि आवश्यक हो तो स्पीड को ऑटोमैटिक बढ़ा या घटा सकती है। इसलिए लंबे सफर के दौरान ड्राइवर की थकान को कम करने के साथ-साथ पीछे चल रहे वाहनों से एक निश्चित दूरी भी बनी रहती है।

Blind Spot Monitoring

यह फीचर वाहन के रास्ते में आने वाले ब्लाइंड स्पॉट का पता लगाकर ड्राइवर को alert करने का काम करता है। जिसे लाइट या ऑडियो वॉइस द्वारा किया जा सकता है. इसलिए ड्राइवर के ध्यान न देने से बड़ा हादसा टल सकता है।

Pedestrian Detection System

यह सुविधा कैमरे और सेंसर की मदद से वाहन के रास्ते में आने वाले पैदल यात्रियों का पता लगाने का काम करती है। ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सके.

Rear View Camera

इस फीचर से कार के पीछे का व्यू पूरी तरह साफ नजर आता है, जिसे कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम में देखा जा सकता है। इससे कार को रिवर्स लेते समय ड्राइवर को होने वाली परेशानी से राहत मिलती है।

Forward Collision Mitigation

यह फीचर सड़क पर नजर रखता है और जब कार किसी चीज से टकराने वाली होती है तो ऑटोमैटिक रुक जाती है। यदि ड्राइवर सही समय पर ब्रेक नहीं लगाता है तो यह सुरक्षा स्तर को बढ़ाने का काम करता है।

Traction Control

यह सुविधा अलग-अलग पहियों को अलग-अलग पावर और ब्रेक के साथ नियंत्रित करके वाहन को फिसलन वाले इलाके में फिसलने से रोकती है। इससे संभावित दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

Adaptive Headlight

यह फीचर कार की स्पीड और स्टीयरिंग डायरेक्शन के अनुसार कार की हेडलाइट्स को एडजस्ट करता है। इससे रात में ड्राइविंग करना आसान हो जाता है।

Emergency Brake Assist

यदि कार किसी वस्तु से टकराती है तो यह फीचर ऑटोमैटिक ब्रेक लगाती है और कार को रोक देती है।

Side Curtain Airbags

कार में दिए गए ये एयरबैग दुर्घटना की स्थिति में यात्री के सिर की रक्षा करने का काम करते हैं।

Child Safety Lock

यह फीचर कार की पिछली सीटों के लिए उपलब्ध है, जो बच्चों को अंदर से दरवाजा अनलॉक करने से रोकने में मदद करता है। ताकि कार चलते समय पीछे की सीट पर बैठे बच्चे इसे न खोल सकें।

ALSO READ| Tata Punch Facelift: टाटा पंच फेसलिफ्ट का अपडेटेड वर्जन जल्द आ रहा है, जानिए कब होगा लॉन्च?

ALSO READ| NHAI FASTag Rules Update: 31 जनवरी से पहले कर लें ‘ये’ काम, नहीं तो नहीं हो पाएगा FASTag का इस्तेमाल , जानें प्रोसेस