Attero: कसे कूड़े से सोना निकाल कर बना डाली 300 करोड़ की कंपनी, जाने पूरी खबर

Attero: रोजाना हमें नए और अनोखे Ideas के साथ अनगिनत Startups की खबरें सुनने को मिलती हैं। आज हम आपको एक ऐसे Startups की कहानी सुनाएंगे जिसने अपनी विशेषता (Speciality) और नवाचार (Innovation) से 300 करोड़ रुपए तक बना लिया हैं।

इस Startups के साथ ही, हमारे पर्यावरण (Environment) पर एक बड़ा Positive प्रभाव भी पड़ रहा है, जिससे कई लोग इसकी प्रशंसा करते हुए भी नहीं थक रहे हैं। हाँ, हम बात कर रहे हैं “Attero Startup” की, जो Noida में स्थित है, जिसका मुख्य उद्देश्य है Electronic Waste को Recycling करना या उसमें से कीमती धातुओं (Precious Metals) को निकालना।

इस Startups में  Electronic Waste का मतलब ख़राब पड़े हुए Laptops, Phones और Tablets का सही तरीके से Recycle करना। इस स्टार्टअप की शुरुआत साधारण सी थी, लेकिन उनकी सफलता का राज था उनकी Determination, Hard Work और Innovative सोच।

उनके hard work, Dedication और Expertise ने उन्हें इस स्टार्टअप में आगे बढ़ाया और उनके स्टार्टअप की Valuation को 300 करोड़ रुपए तक पहुँचाया। चलिए जानते हैं, किस तरह  इस स्टार्टअप की शुरुवात की और कैसे आज यह 300 करोड़ का Startup बना?

Attero के फाउंडर कौन हैं? (Who is the founder of Attero?)

साल 2008 में, भारत के Nitin Gupta और Rohan Gupta ने एक नई शुरुआत की जिसे हम आज जानते हैं Attero Startup के रूप में। Nitin Gupta ने London Business School से MBA किया था, जबकि Rohan Gupta ने Engineering में Graduation किया था। दोनों ने ही उस समय यह निश्चित किया कि वे एक Startup शुरू करेंगे, जब पूरी दुनिया के e-waste (Electronic Waste) में भारत का एक बहुत बड़ा योगदान था। उनका लक्ष्य था प्रदूषण को कम करना और पर्यावरण की सुरक्षा को बढ़ावा देना, जिसके लिए उन्होंने Attero Startup की शुरुआत की।

Attero Founder

उस समय, जब भारत में Laptops और Mobile फोनों की मांग बढ़ रही थी, वहाँ e-waste की मात्रा भी बढ़ रही थी। Nitin और Rohan ने इसी चीज को देखते हुए Attero को शुरू किया। उनका उद्देश्य था कि इस e-waste का उपयोग करके वह न केवल अच्छा मुनाफा कमा सकें, बल्कि इससे हमारे Environment को भी फायदा मिल सके।

आज के समय में, आटेरो ने Laptops, Mobile Phones, Television, Tablets और Refrigerators के इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट से कई तरह के धातु को बाहर निकालते हैं जैसे – सोना, चांदी, एलुमिनियम और तांबा।

ALSO READ| CNG Kit Installation: पेट्रोल कार में CNG किट लगाना चाहते हैं? इन बातों का रखें ध्यान

Li-ion Battery भी करते हैं Recycle

समय के साथ आगे बढ़ते हुए, दोनों फाउंडर, Nitin और Rohan, ने e-waste इंडस्ट्री में बढ़ती हुई Opportunities को देखते हुए Li-ion Battery को किस तरह रीसायकल किया जा सकता हैं, इसके ऊपर भी बहुत रिसर्च करना शुरू कर दिया था। जब उनकी रिसर्च सफल हुई, तो साल 2019 में, उन्होंने इस नई तकनीक का उपयोग करते हुए Lithium-ion (Li-ion) बैटरीज को भी Recycling करना शुरू कर दिया था।

E-Waste में Lithium-ion (Li-ion) बैटरीज की बहुत बड़ी मात्रा में Wastage होती है। आटेरो के Li-ion बैटरीज के Recycling प्रक्रिया के बाद, अब कंपनी को इन Batteries का उपयोग करके एक बड़ा लाभ हो रहा है।

कंपनी ने 38 Patent दर्ज करवाए हैं

आगे बढ़ते हुए, Attero ने आने वाले समय में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए अपनी 38 Technologies पर Patent भी करवाया हुआ हैं। इससे न केवल वे अपनी नई और विशेष तकनीक की सुरक्षा कर रहे हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई भी उनकी तकनीक को चोरी नहीं कर सके। आटेरो ने Lithium-ion (Li-ion) Battery की Recycling प्रक्रिया को भी Patent करवाया हुआ है, क्योंकि यह कंपनी इस काम के लिए बिल्कुल नई तकनीक का उपयोग कर रही है।

300 करोड़ रुपए तक कमा चुके हैं

Inc42 की रिपोर्ट के अनुसार, Attero वर्तमान में एक Profitable Business हैं जिसने पिछले  FY22 में 40 करोड़ रुपए का Profit कमाया था और लगभग 214 करोड़ रुपए का Revenue बनाया था। यदि हम FY23 की बात करें, तो कंपनी की रिपोर्ट्स के अनुसार इस समय तक आटेरो ने लगभग 300 करोड़ रुपए की आय प्राप्त की है, और यह रकम आगे बढ़ती जा रही है।

ये प्रोडक्ट्स बनाती हैं कंपनी

आपकी जानकारी के लिए यह भी बता आटेरो अपने High Quality Products को Domestic और International Market में भी देती हैं। जिसमे 99% Pure Cobalt Chips और Pharaceutical grade lithium carbonate प्रोडक्ट्स शामिल हैं। आटेरो के Consumers भी इनके इन Products से काफी संतुष्ट हैं और उन सभी के रिव्यूज़ भी बहुत Positive हैं।

ALSO READ| Honda Prologue: होंडा ने लॉन्च की 450Km रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, सभी फीचर्स हैं खास

8000 करोड़ का करेगी Company Revenue

Attero वर्तमान में सीमित जगहों पर काम कर रही है, लेकिन आने वाले समय में, यह कंपनी International Level पर अपने काम को बढ़ाने वाली हैं। इससे हम अनुमान लगा सकते हैं कि आटेरो अगले 3 सालों में अपने रेवेन्यू को लगभग 8,000 करोड़ रुपये के पास ले जा सकती है, जो उसकी आमदनी को बहुत अधिक बढ़ा सकता है।

FAQ

Q1: Attero क्या है और यह क्या काम करता है?

Attero एक भारतीय स्टार्टअप है जो इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट को रीसायकलिंग करने में स्पेशलाइज्ड है। इसका मुख्य उद्देश्य है Electronic Waste को Recycling करना या उसमें से कीमती धातुओं (Precious Metals) को निकालना।

Q2: Attero के फाउंडर कौन हैं?

Attero के फाउंडर Nitin Gupta और Rohan Gupta हैं.

Q3: Attero कैसे लिथियम-आयन बैटरी की रीसायकलिंग करता है और इसमें क्या खासियत है?

Attero ने Lithium-ion (Li-ion) बैटरीज की रीसायकलिंग के लिए नई तकनीक विकसित की है जो बहुत बड़ी मात्रा में वेस्टेज को कम करती है और कंपनी को लाभ प्रदान करती है।

Q4: भारत की सबसे बड़ी Recycling Company कौन सी हैं?

Attero भारत की सबसे बड़ी Recycling Company हैं, जिसने भारत के E-Waste को Recycle करने में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया हैं।

Q5: Attero Company कहा स्तिथ हैं?

Attero Company भारत के Noida शहर में स्तिथ हैं।