Aadhaar Data Cyber Attack: बड़ी खबर! 81.5 करोड़ भारतीयों के आधार और पासपोर्ट डाटा लीक

Aadhaar Data Cyber Attack: एक बड़ी जानकारी सामने आई है कि भारतीयों के Aadhaar Card और Passport से जुड़ी जानकारी चोरी (Data Leak) हो गई है। एक American Company द्वारा Data Leak का दावा करने के बाद हड़कंप मच गया है। Aadhaar Data Dark Web पर लीक हो गया है. एक American Company ने दावा किया है कि 81.5 करोड़ भारतीयों का Aadhaar Card और Passport संबंधी Data Dark Web पर Leak हो गया है। Business Standard की एक रिपोर्ट के मुताबिक, American company Resecurity का दावा है कि 81.5 करोड़ भारतीयों का Aadhaar और Passport संबंधी Data Dark Web पर Leak हो गया है।

Aadhaar और Passport से जुड़ी जानकारी चोरी (Aadhaar Data Cyber Attack)

Leak हुई जानकारी में Name, Phone Number, Address, Aadhaar और Passport से जुड़ी जानकारी शामिल है। इतना ही नहीं, रिपोर्ट में कहा गया है कि इस डेटा को Online बेचने की कोशिश की गई थी. American Firm ने अपने पोस्ट में लिखा कि 9 October को Breach forum पर ‘pwn0001’ नाम के शख्स ने एक Post शेयर किया था. इसने 81.5 करोड़ भारतीयों के Aadhaar और Passport से संबंधित जानकारी प्रदान की और इस Data को बेचने की कोशिश की। Security Report के मुताबिक, संबंधित व्यक्ति ने Aadhaar और Passport संबंधी जानकारी 80,000 Dollar में बेचने की पेशकश की थी.

ALSO READ| WhatsApp PassKey Feature: PassKey फीचर क्या है और यह कैसे काम करता है? जानें सबकुछ

कोविड पोर्टल से डेटा चोरी? (Data Stolen from Kovid Portal?)

Media Reports के मुताबिक, लीक हुआ डेटा Indian Council of Medical Research (ICMR) का हो सकता है। Business Standard की रिपोर्ट के अनुसार, ICMR ने अभी तक इस संबंध में कोई Clarification नहीं दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि CBI pwn0001 द्वारा खोजे गए डेटा लीक की जांच कर रही है।

80 करोड़ से अधिक भारतीयों का Private Data Leak

एक्स मीडिया पर एक हैकर द्वारा भारत के सबसे बड़े Data Leak की भी सूचना दी गई है। Hackers ने 80 करोड़ से ज्यादा भारतीयों का Private Data Leak कर दिया है. लीक हुए डेटा में Name, Father’s Name, Phone Number, Passport Number, Aadhaar Number और Age शामिल है। इस Data Leak मामले पर अभी तक सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

ALSO READ| Overnight Phone Charging: रात को फोन चार्जिंग पर लगाकर न सोएं, जानें विशेषज्ञों की सलाह

पहले भी चोरी हो चुकी है जानकारी

इससे पहले August में Lucius नाम के एक अन्य व्यक्ति ने Breach forum पर 1.8 Terabytes डेटा बेचने की पेशकश की थी। April 2022 में Brookings की एक Report के अनुसार, Comptroller और Auditor General ने UIDAI की जांच की थी और पाया था कि Authority ने अपने उपभोक्ता विक्रेताओं (consumer vendors) को प्रभावी ढंग से विनियमित (regulate) नहीं किया और अपने Data Vaults की सुरक्षा की रक्षा नहीं की, जिसके कारण Hackers द्वारा Data Leak हुआ।

इससे पहले भी Data Leak का मामला सामने आया था. June में, CoWin Website से VVIPs सहित टीका लगाए गए नागरिकों का Personal Data कथित तौर पर Telegram Messenger Channel के माध्यम से Leak होने के बाद सरकार ने एक जांच शुरू की थी।

FAQ

Q1. कौनसी जानकारी चोरी हुई है?

लीक हुई जानकारी में नाम, फ़ोन नंबर, पता, आधार और पासपोर्ट संबंधित जानकारी शामिल है।

Q2. क्या यह जानकारी COVID पोर्टल से चोरी हुई है?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह डेटा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) का हो सकता है, लेकिन इस पर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है।

Q3. क्या पहले भी ऐसी Data चोरी की गई है?

हाँ, पहले भी इसी तरह की चोरी के मामले सामने आए हैं, जैसे कि अगस्त में और जून में।