Flight Tracking Apps: क्या आपकी उड़ान में देरी हो रही है? विमान कब तक लेट होगा? ये 6 फ़्लाइट ट्रैकिंग ऐप्स आपको एक नज़र में देंगे सारी जानकारी!

Flight Tracking Apps: किसी यात्रा पर निकलते समय अचानक आपको (Flight Tracker) सड़क पर पता चले कि आपकी फ्लाइट लेट होने वाली है या फ्लाइट कैंसिल होने वाली है, ये बातें बहुत आम हो गई हैं। लेकिन इस वजह से टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. अगर आप अपनी Flight के बारे में सही जानकारी अपने पास रखेंगे तो इससे आपको काफी फायदा हो सकता है. हम आपको Flight Tracking Apps के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसे Apps जो आपका समय बचाएंगे और आपकी यात्रा को सुगम बनाएंगे।

FlightRadar 24 (Flight Tracking Apps)

FlightRadar 24 एक ऐप है जिसे iPhone और iPad पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस App में आप दुनिया के सभी विमानों को Real Time में Track कर सकते हैं। आप अपने फोन को आसमान की ओर करके जान सकते हैं कि आपके ऊपर कौन सा विमान उड़ रहा है। आप विमान को 3डी में देख सकते हैं और यह भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि विमान कहां से जा रहा है।

FlightStats

FlightStats का उपयोग करके आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपकी Flight कब उड़ान भरेगी और कहां जाएगी। इस App के जरिए आप दुनिया की सभी फ्लाइट्स की लाइव जानकारी पा सकते हैं। चाहे फ्लाइट का नंबर हो, Airport का नाम हो या सड़क का नाम हो, आप इन सभी की जानकारी आसानी से पता कर सकते हैं।

FlightAware

FlightAware ऐप विमान के बारे में सब कुछ बताता है। इस App के जरिए आप कई तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि विमान कहां है, कब उड़ान भरने वाला है, कब लैंड करने वाला है। इस ऐप से आप दुनिया भर की हर Flight की जानकारी पा सकते हैं। बस इसके लिए आपको Flight Number, Airport या Flight Route जानना जरूरी है।

Planes Live

Planes Live एक निःशुल्क ऐप है। इसका उपयोग करके आप दुनिया भर से live flights देख सकते हैं। इसके अलावा आप उस Flight के बारे में सारी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपकी फ्लाइट के समय में कोई बदलाव होता है तो आपको मोबाइल पर Notification मिल जाएगा. इसके अलावा आप अपने परिवार या दोस्तों की फ्लाइट यात्रा को भी Track कर सकते हैं। आप ‘My List’ में कोई Airport या Location जोड़ सकते हैं। आप अपने आस-पास Flights या Airport खोज सकते हैं।

Flighty

Flighty एक App है जिसके जरिए आप Flights के बारे में सारी जानकारी पा सकते हैं। जैसे कि – आप 25 घंटे पहले तक जान सकते हैं कि आपकी Flight कहां है। आप कहां हैं, कहां यात्रा कर रहे हैं, इसकी जानकारी अपने खास लोगों को दे सकते हैं। बेशक आप अपने Flight Track Link को अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा कर सकते हैं और आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आप कहाँ उतरे हैं। अगर आपकी फ्लाइट लेट होने वाली है तो यह App आपको पहले ही बता देता है और आप अपने प्लान में बदलाव भी कर सकते हैं.

Google का Flight Tracker

दरअसल, Flights  के बारे में जानकारी जानने के लिए आपको अलग-अलग App Download करने या Websites खोजने की जरूरत नहीं है। आप बस Google पर जाएं और Flight Number डालें, इसके बाद आप अपनी Flight की सारी जानकारी सेकेंडों में पा सकते हैं। Google आपको स्वयं कई Flight Tracker प्रदान करता है।

ALSO READ| NHAI FASTag Rules Update: 31 जनवरी से पहले कर लें ‘ये’ काम, नहीं तो नहीं हो पाएगा FASTag का इस्तेमाल , जानें प्रोसेस