Meteor Shower 2023: आज रात यानि 12 August 2023 आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा.

Image Credit Unsplash

इस दृश्य में कई टूटते तारे एक साथ दिखाई देंगे। इसका मतलब क्या है?

आज रात आसमान में एक बेहद रोचक खगोलीय घटना घटने वाली है। आपको बिना चश्मा या दूरबीन के भी कई टूटते हुए तारों का एक साथ दृश्य मिलेगा। चलिए, जानते हैं कि यह दर्शन कब और कहां मिलेगा।

Video Credit Coverr 

आपने जीवन में कई मौकों पर आकाश में टूटते हुए तारों को देखा होगा। हम में से बहुत लोग बचपन में ऐसा मानते थे कि टूटते हुए तारों से कुछ मांगने पर वो इच्छाएँ पूरी हो जाती हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये "टूटा तारा" क्या होता है और ऐसा कैसे होता है?

"टूटते हुए तारे" को हम मीटियोर्स कहते हैं। ये वास्तविकता में एक Space Rock होते हैं जो हमारी पृथ्वी के Atmosphere में प्रवेश करते हैं। 

अंतरिक्ष में करोड़ों ऐसे Meteoroids और Asteroids होते हैं जो हमारी पृथ्वी और अन्य ग्रहों के साथ सूरज के चारों ओर घूमते रहते हैं। जब कोई Meteoroid Space से चक्कर काटते हुए धरती की ओर बढ़ते हैं.

तो धरती की Gravity उन्हें अपनी ओर खींचती है. तो हवा के Friction के कारण meteoroids गर्म होने लगता है, जिससे उनमें एक तेज रोशनी दिखाई देती है, जिसे हम मीटियोर या टूटा तारा कहते हैं।

आप भी आज रात आसानी से बिना किसी दूरबीन के टूटते हुए तारे को देख सकते हैं. टूटते हुए तारे को साफ देखने के लिए आपको एक ऐसे स्थान पर जाने की आवश्यकता होगी जहाँ Light और Pollution कम हो। बिना रौशनी के यह नजारा काफी अच्छा दिखेगा.

NEXT: WhatsApp पर +92, +84 या +62 Number से आते हैं Call, हो जाइए सावधान!