Healthy खाना हमारी जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. आइए जानें कौन-कौन से Foods हैं जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

पालक (spinach) 

हम सभी जानते हैं कि पालक Protein, Fiber और Mineral का एक अच्छा Source है. इस पत्तेदार सब्जी में Omega-3 और folate भी मौजूद होता है। ये दोनों Heart Disease, Osteoporosis और High Blood Pressure जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

दही (curd

दही एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। इसमें पाए जाने वाले Calcium हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

अंडे (Eggs)

Harvard School of Public Health ने एक अध्ययन के माध्यम के अनुसार अंडे की जर्दी(Yolk) में 200 MG Cholesterol पाया जाता है, जो बहुत अधिक है। इसलिए इससे जर्दी(Yolk) को हटा कर खाना बेहद Healthy होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व Heart Disease के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अखरोट (walnut)

Nuts स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. द American Journal of Clinical Nutrition के अनुसार, अखरोट में Polyunsaturated Fatty Acids की मात्रा अधिक होती है. ये आपके लिए अच्छा है. दिलचस्प बात ये है कि अखरोट में Alpha-Linolenic और Linoleic Acid होते हैं जो आंतरिक अंगों को स्वस्थ रखने वाले Anti-Inflammatory होते हैं.

दलिया  (Porridge)

दलिया खाने में जितना स्वादिष्ट है, उतना ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ज्यादा ओट्स खाना आपके Fiber सेवन को बढ़ाने का एक सरल तरीका है। यह Fiber आपकी Intestines, Lower Cholesterol और Blood Sugar को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

शकरकंद (Sweet potato)

शकरकंद Beta Carotene से भरपूर होता है, जो एक Powerful Antioxidant है। यह रक्त में Vitamin A के स्तर को प्रभावी ढंग से बढ़ाता है। शकरकंद पोषक तत्वों और Fiber से भरपूर होता है। इसे उबालने, सेंकने, स्टीम करने, और तलने जैसे कई तरीकों से खाया जा सकता है।

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में कई सारी पोषक होते हैं. यह Fiber, Protein, Potassium, Calcium, Selenium और Magnesium के साथ-साथ Vitamins A, C, E, K और B से भरपूर होती है. शकरकंद हड्डियों के स्वास्थ्य, त्वचा, पाचन को सुधारने और शरीर में सूजन को कम करने के लिए जानी जाती है।

संतरे (Oranges) 

संतरा एक ऐसा फल है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. यह Vitamin C का अच्छा स्रोत है। संतरा सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

Visit Our Website.