Dengue Fever Alert.

 इन 3 गलतियों से बचें, Platelets की कमी हो सकती है!

 Dengue बुखार में रक्तस्रावी बुखार और Platelet Count में तेजी से कमी आना, यह Dengue के खतरे को बढ़ा देता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि Dengue हो जाए तो हर किसी के लिए जानलेवा होगा। Dengue को जानलेवा बनने से पहले ही इसका इलाज घर में किया जा सकता है, बस तीन गलतियों को जानना जरूरी है। ताकि इसे गंभीर होने से पहले ही खत्म किया जा सके.

 Dengue में Platelets कम होने का क्या मतलब है?

Platelet Count गिरने से रोगी को Bleeding का खतरा बढ़ जाता है, Platelet हमारे शरीर की ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो Blood को बहने से रोकती है. अगर समय पर सही इलाज नहीं मिलता है तो रोगी की जान भी खतरे में पड़ सकती है।  एक सामान्य इंसान में Platelet Count 1.5 Lakh से 4 Lakh के बीच होता है.

Dengue को जानलेवा बनाती हैं ये 3 गलतियां

1- यदि आप बिना Doctor से पूछे बुखार को ठीक करने के लिए Antibiotics ले रहे हैं, तो वे आपके Platelet को तेजी से घटा सकते हैं। सामान्य Dengue है तो घबराने की जरूरत नहीं है। इसमें सिर्फ बुखार आने पर Paracetamol की डोज ले सकते । 

2- यदि आपके शरीर में पानी की कमी होती है, तो यह जानलेवा बन सकता है। Dengue में शरीर में पानी की कमी खतरनाक होती है, इसलिए जितना हो सके पानी, Electrol, और फलों का जूस पीने से आपके लिए फायदेमंद होगा। विशेषकर vitamin C युक्त चीजों को खूब खाएं. नारियल पानी पीने से आपको अंदर स्वस्थ रहने की ताकत मिलेगी।

3- Dengue में अगर आप बहुत ज्यादा घूम-टहल रहे हैं, तो यह आपकी बीमारी को और बढ़ाएगा। अत्यधिक बातचीत या काम करने से आपके Platelets की मात्रा कम हो सकती है। इसलिए, इस बीमारी में आराम बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे एक दवा की तरह। आपको पूरी तरह से Bed Rest करना चाहिए।

 Dengue में Platelets कम क्यों हो जाते हैं?

. अस्थि मज्जा (bone marrow) दब जाती है, जिसके परिणामस्वरूप Platelets उत्पादन में गिरावट आती है. . Dengue Virus से प्रभावित रक्त कोशिकाएं Platelets को नुकसान पहुंचाती हैं. . इस दौरान बनने वाली Antibodies भी Platelets नुकसान पहुंचाती हैं. . बहुत ज्यादा Hemoglobin का बढ़ना भी Dengue में  खतरनाक होता है

 Dengue में Platelets कम होने पर कैसे बढ़ाएं?

फल, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, पपीते के पत्तों का रस, Iron से भरपूर खाद्य पदार्थ, Omega-3 Fatty Acids, Vitamin C, Vitamin K, Vitamin B-12 से भरी चीजें खाने से Platelets बढ़ता है.

Arrow

आम, अनानास, पपीता, Kiwi, संतरा, जामुन, नारियल पानी का खूब सेवन करें. पानी के साथ Juice खूब पीएं ताकी शरीर में पानी की कमी न हो. इसके अलावा फूलगोभी, ब्रोकोली, टमाटर, लाल और हरी शिमला मिर्च, दाल, कद्दू के बीज, Dairy Products, अंडे आदि भी खूब खाते रहें.

Arrow

Visist Our Websitew.