Shut Down or Sleep mode: कंप्यूटर को बंद करते समय क्या करें? स्लीप मोड या शटडाउन

Shut Down or Sleep mode: जब हम लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते हैं और जब हमें उसे बंद करना होता है, तब हमारे पास दो ऑप्शन होते है: या तो हम उसे Shut Down कर दे या फिर उसे Sleep Mode में रखें. लेकिन क्या आपको पता है इन दोनों का काम अलग-अलग होता है? चलिए हम आपको बताते हैं.

Sleep Mode क्या है?

कंप्यूटर को थोड़े समय के लिए बंद करने के लिए स्लीप मोड का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आपका कंप्यूटर पूरी तरह से बंद नहीं होता. जब आप लंबे समय तक काम कर रहे होते हैं और बिच में आप एक छोटा सा ब्रेक लेना चाहते है और आप चाहते हैं कि आपने जो फाइल्स ओपन कर रखी है या जो प्रोग्राम चला रखा है वो बंद न हो, तो आप कुछ समय के लिए पीसी को स्लीप मोड पर रख सकते हैं.

इससे आपका PC लो पावर स्टेट में चला जाता है जहाँ आपकी खुली हुई फाइल्स और प्रोग्राम RAM में सेव रहते हैं. इसमें कंप्यूटर की स्क्रीन बंद हो जाती है, लकिन जैसे ही आप उसे Sleep Mode से बाहर निकालेंगे तब वो जल्दी से स्टार्ट हो जाएगी.

Sleep Mode के फायदे

  • कंप्यूटर लो पावर स्टेट में होता है, इसलिए थोड़ी-सी बिजली की बचत होती है.
  • स्लीप मोड में कंप्यूटर जल्दी से दोबारा चालू हो जाता है, और आप अपनी फाइल्स और प्रोग्राम्स को ठीक उसी जगह से ओपन कर पाएंगे जहां आपने उन्हें छोड़ा था.
  • यह ऑप्शन तब सबसे अच्छा होता है, जब आप थोड़े समय के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करने वाले हों.

Shut Down क्या है?

Shut Down का मतलब है कि आप अपने कंप्यूटर को पूरी तरह बंद कर देते हैं. जब आपको लंबे समय तक कंप्यूटर की जरूरत नहीं पड़ती है, तब शटडाउन मोड का इस्तेमाल करना सही माना जाता है. इसमें कंप्यूटर के सभी काम रुक जाते हैं और बिजली की सप्लाई पूरी तरह से कट जाती है. जब आप इसे दोबारा चालू करते हैं, तो यह बिल्कुल शुरुआत से बूट होता है, यानी सारे प्रोग्राम और फाइल्स फिर से लोड होते हैं.

Shut Down के फायदे

  • बिजली की बचत होती है, क्योंकि शटडाउन करने से बिजली का सप्लाई पूरी तरह बंद हो जाता है. 
  • कंप्यूटर का परफॉर्मेंस बेहतर हो जाता है क्योंकि शटडाउन करने पर सभी प्रोग्राम और प्रोसेस बंद हो जाते हैं.
  • अगर आप लंबे समय तक कंप्यूटर इस्तेमाल नहीं करने वाले हैं, तो फिर शटडाउन करना ही बेहतर ऑप्शन है. इससे ना सिर्फ बिजली बचती है बल्कि आपके कंप्यूटर को भी आराम मिलता है.

ALSO READ| 7 Laptop Cooling Tips in Summer: गर्मियों में लैपटॉप को कैसे रखें ठंडा? 7 आसान टिप्स

ALSO READ| Stolen Device Protection Feature से रहेगा iPhone का डेटा सुरक्षित, जानें कैसे करें एक्टिवेट