PM Kisan Beneficiary List: जल्द ही किसानो को मिलेगी 17वी क़िस्त, जानिए कैसे चेक करें अपना नाम लाभार्थी सूची में

PM Kisan Beneficiary List: जैसा कि आप सभी जानते हैं, खराब मौसम ने किसानों की फसलों को बहुत नुकसान पहुंचाया है। वित्तीय संकट के कारण सभी किसान बहुत चिंतित हैं। ऐसी स्थिति में, सभी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17वीं किस्त मिलने का इंतजार है। योजना के तहत किसानों को हर साल तीन किस्तों में छह हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

PM Kisan Beneficiary List

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ उठाने के लिए, कुछ ज़रूरी काम किसानों को करवाने होते हैं. अगर ये काम पूरे नहीं कराए जाते हैं, तो योजना का लाभ मिलने में परेशानी हो सकती है. इन कार्यों में से एक है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जमीनी रिकॉर्ड का सत्यापन (verification) कराना (PM Kisan Beneficiary List)। अगर किसान ये सत्यापन नहीं करवाते हैं, तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

इस तरह करवाए सत्यापन

आज हम आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत अपने जमीनी रिकॉर्ड को सत्यापित करने का एक आसान तरीका बताएंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जमीनी रिकॉर्ड का सत्यापन कराने के लिए, आपको अपने सबसे निकटतम कृषि कार्यालय जाना होगा। वहां आप आसानी से ये काम करवा सकते हैं। यह काम पूरा होने के बाद ही आपको योजना का लाभ मिल पाएगा।

इन्हीं कारणों से 16वीं किस्त नहीं आई

28 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री मोदी ने DBT के माध्यम से 16वीं किस्त जारी कर दी थी। इस बार पीएम सम्मान निधि की 16वीं किस्त 9 करोड़ किसानों के खातों में जमा की गई है। लेकिन इस season में भी, लगभग 3 करोड़ ऐसे किसान हैं, जिन्हें पात्र होने के बाद भी योजना का लाभ नहीं मिला है। ऐसे किसान अभी भी संबंधित बैंक के चक्कर लगा रहे हैं।

सरकार का इन लाभार्थियों को संदेश है कि जल्द से जल्द भूमि सत्यापन और eKYC पूरा करवा लें। क्योंकि इन दो कारणों से ही ज्यादातर किसान लिस्ट से बाहर रह गए हैं। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि अगर ये किसान अपना भूमि सत्यापन और eKYC समय पर करवा लेते हैं, तो उनके खातों में 16वीं और 17वीं किस्त एक साथ जमा हो जाएगी। यानी सीधे खाते में 4000 रुपये आ जाएंगे।

किसान ऐप से e-KYC कैसे करें

  • गूगल प्ले स्टोर से पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।
  • आधार नंबर के साथ लॉगिन करें और मोबाइल ऐप में लाभार्थी लॉगिन करें।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • आप फेसबुक ऑथेंटिकेशन के जरिए अपना ई-केवाईसी अपडेट कर सकते हैं।

17वीं किस्त के लिए लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचें?

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां आपको अपनी Beneficiary List पर क्लिक करना होगा।
PM Kisan Beneficiary List
-PM Kisan Beneficiary List
  • वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है। यहां आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, तहसील का नाम, ब्लॉक का नाम और गांव का नाम डालना होगा।
  • इसके बाद आपको रिपोर्ट विकल्प पर ऑप्शन करना होगा।
  • इसी प्रकार आपके सामने किसान योजना सम्मान निधि योजना की PM Kisan Beneficiary List खुल जाएगी। इसमें आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

क्या है पीएम किसान योजना?

भारत जैसे देश में, जहां कृषि अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और लाखों लोगों की आजीविका का सहारा है, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि जैसी पहलें बहुत महत्वपूर्ण साबित हुई हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी 2019 को शुरू की गई। पीएम किसान योजना हमारे किसानों के कल्याण सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ALSO READ| LIC News: दिग्गजों को पछाड़ LIC बना दुनिया का सबसे मजबूत बीमा ब्रांड, कौन सी कंपनी किस स्थान पर?