How to Enable WiFi Calling: कमजोर सिग्नल? अब चिंता नहीं, WiFi Calling से ऐसे करें बात

How to Enable WiFi Calling: क्या कभी ऐसा हुआ है कि आपको किसी को कॉल करना हो, लेकिन आपके फोन में नेटवर्क नहीं आ रहा हो? ये बहुत परेशानी वाली बात है, खासकर तब जब आपको कोई ज़रूरी कॉल करना हो! पर अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आजकल के स्मार्टफोन्स में एक बहुत काम का फीचर होता है जिसे WiFi Calling कहते हैं. यह फीचर आपको सेल्युलर नेटवर्क कमजोर या बिल्कुल नेटवर्क ना होने पर भी कॉल करने की सुविधा देता है. आइए जानते हैं WiFi कॉलिंग क्या है और इसे कैसे चालू करें.

WiFi Calling क्या है?

WiFi Calling एक ऐसी तकनीक है जो आपको मोबाइल नेटवर्क के बजाय वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करके कॉल करने की सुविधा देती है. इसका मुख्य फायदा ये है कि जहां नेटवर्क नहीं है, वहां कॉलिंग की समस्या को दूर किया जा सकता है. खासकर ऐसी जगहों पर जहां मोबाइल का सिग्नल कमजोर होता है या बिल्कुल नहीं मिलता वहां ये बहुत काम आता है. उदाहरण के तौर पर, ग्रामीण इलाकों, घनी आबादी वाली इमारतों, या ऊंची इमारतों में जहां सिग्नल नहीं पहुंचता वहां वाई-फाई कॉलिंग काफी मददगार हो सकती है.

Benefits of WiFi Calling

  • बेहतर कॉल क्वालिटी: कभी-कभी वाई-फाई कनेक्शन मोबाइल सिग्नल से भी ज्यादा मजबूत हो सकते हैं, जिससे कॉल की क्वालिटी बेहतर हो जाती है।
  • पैसे की बचत: पैसे की बचत: वाई-फाई कॉलिंग का इस्तेमाल करके आप उन जगहों पर भी कॉल कर सकते हैं जहां मोबाइल नेटवर्क कमजोर होता है, इससे आपकी कॉलिंग मिनट बचती है और पैसे की बचत होती है.
  • कम कॉल ड्रॉप्स: वाई-फाई कॉलिंग से कॉल ड्रॉप की समस्या कम हो जाती है. ये खासकर उन जगहों पर बहुत काम आता है जहां अक्सर मोबाइल सिग्नल चला जाता है.

How to Enable WiFi Calling?

वाई-फाई कॉलिंग चालू करना काफी आसान है और इसके लिए सिर्फ कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करने की जरूरत है. ये तरीका आपके फोन के मॉडल और आपके वायरलेस सर्विस प्रोवाइडर के हिसाब से थोड़ा बहुत अलग हो सकता है, लेकिन इसे चालू करने का तरीका कुछ इस प्रकार है:

  • अपने फोन की Settings App खोलें।
  • सेटिंग्स मेन्यू में कॉल या फोन सेटिंग्स वाले ऑप्शन को ढूंढें।
  • यहां आपको WiFi Calling का ऑप्शन दिखेगा. इसके सामने दिख रहे टॉगल को enable कर दें.

ये ध्यान रखें: इन स्टेप्स में थोड़ा बहुत फर्क हो सकता है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौनसा फोन इस्तेमाल कर रहे हैं और आपका मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर कौनसा है. अगर आपको ये ऑप्शन नहीं मिलता है, तो अपने फोन की यूजर मैनुअल को ध्यान से देखें या फिर मदद के लिए अपने मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर से संपर्क करें।

ALSO READ| Stolen Device Protection Feature से रहेगा iPhone का डेटा सुरक्षित, जानें कैसे करें एक्टिवेट

ALSO READ| Motorola Edge 50 Ultra शानदार कैमरा, दमदार प्रोसेसर और 144Hz डिस्प्ले भारत में हुआ लॉन्च, जानें क्या है कीमत