High Security Number Plate Challan Jhunjhunu News: HSRP नंबर प्लेट ज़रूरी, 30 जून तक लगवा लें नहीं तो होगी कार्रवाई

High Security Number Plate Challan Jhunjhunu News: झुंझुनु जिले में ही, 30 हजार से अधिक वाहन मालिक हैं जिन्होंने अभी तक अपने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई है. खासतौर पर जिन गाड़ियों के नंबर का आखिरी अंक 1 से 6 के बीच है, उनकी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की आखिरी तारीख निकल चुकी है. अगर ऐसी 1 से 6 अंको के बीच की गाड़ियों को बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के पाया जाता है, तो पहली बार में ₹5,000 का चालान और दूसरी बार में ₹10,000 का चालान जारी किया जाएगा. जल्द ही अपने गाड़ी के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा लें!

High Security Number Plate Kya Hai 

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन प्लेट का एक खास प्रकार है, जो गाड़ियों को चोरी और गलत इस्तेमाल से बचाने के लिए बनाई गई है. ये आम नंबर प्लेट से ज्यादा मजबूत होती हैं.

HSRP प्लेट से छेड़छाड़ या निकालने में इसलिए मुश्किल इसलिए हैं क्योंकि:

  • ये एल्यूमिनियम की बनी होती हैं जो आसानी से टूटती नहीं हैं.
  • इन पर गाड़ी की एक खास पहचान संख्या लेज़र के द्वारा लिखी होती है जिसे मिटाया नहीं जा सकता.
  • हर प्लेट पर अशोक चक्र की नीली होलोग्राम और गाड़ी के नंबरों पर एक स्पेशल फिल्म लगाई होती है, जिन्हें निकालना या बदलना मुश्किल है.

इसलिए, HSRP प्लेट से गाड़ियों की सुरक्षा बढ़ती है.

बिना High Security Number Plate वालों पर होगी कार्रवाई (High Security Number Plate Challan Jhunjhunu News)

जिला परिवहन अधिकारी (DTO) डॉ.माखनलाल जांगिड जी ने बताया कि 1 अप्रैल 2019 से पहले गाड़ियों पर सामान्य नंबर प्लेट लगाई जाती थी. झुंझुनु जिले  में एक अनुमान के मुताबिक ऐसी 30-40 हज़ार गाड़ियां हैं जो अभी भी सड़कों पर सामान्य नंबर प्लेट के साथ चल रहीं हैं. इसीलिए सरकार गाड़ियों की सुरक्षा के लिए अब सख्ती कर रही है.

अब गाड़ी मालिकों को 30 जून 2024 तक अपने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य है, नहीं तो कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि ये अभियान जनवरी 2024 से चल रहा है. गाड़ियों के नंबर के आखिरी दो अंकों के हिसाब से पूरा शेड्यूल बनाया गया था, जिसके तहत 1 से 6 नंबर वाली गाड़ियों का शेड्यूल 30 अप्रैल को पूरा हो चुका है. अब 7 और 8 अंकों वाली गाड़ियों की आखिरी तारीख 31 मई है और 9 और 0 अंकों वाली गाड़ियों के लिए आखिरी तारीख 30 जून है. जल्द से जल्द अपनी गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा लें!

Unique Web Portal से बुक करें अपना स्लॉट

डॉक्टर जांगिड ने बताया कि गाड़ी मालिकों को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए कहीं चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. गाड़ी मालिक एक  यूनिक वेब पोर्टल www.siam.in पर जाकर अपना डीलर चुन सकते हैं और फिर स्लॉट बुक करके अपने लिए सुविधाजनक तारीख और समय पर प्लेट लगवा सकते हैं.

उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग के अधिकारियों को भी सक्रिय कर दिया गया है ताकि जिन गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की आखिरी तारीख निकल चुकी है, उन गाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके. अभी तक सिर्फ 10 प्रतिशत गाड़ी मालिकों ने ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाई है. लगभग 30 से 35 हज़ार गाड़ियां ऐसी हैं जिन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट होनी चाहिए थी, लेकिन गाड़ी मालिक लापरवाही बरत रहे हैं.

High Security Number Plate के लिए आवेदन कैसे करे 

  • सबसे पहले www.siam.in  वेबसाइट पर जाएं और ऊपरी दाएं कोने में “बुक एचएसआरपी” (Book HSRP) वाले बटन को दबाएं.
  • अपना नाम, गाड़ी नंबर, फोन नंबर, ईमेल आईडी, राज्य और जिला जैसी बुनियादी जानकारी (Basic Information) भरें. शर्तों को स्वीकार करें और Submit पर क्लिक करें.
  • अब अपना जिला और वाहन टाइप (दोपहिया, तिपहिया, चौपहिया या व्यावसायिक गाड़ी (commercial vehicle)) चुनें, फिर अपनी गाड़ी का ब्रांड चुनें. आपको चार वेबसाइटों में से किसी एक पर भेज दिया जाएगा: bookmyhsrp.com, orderyourhsrp.com, getmyhsrp.com या makemyhsrp.com.
  • इन वेबसाइट्स पर जाकर अपनी गाड़ी के बारे में जानकारी भरें, जैसे गाड़ी नंबर, चेसिस नंबर और इंजन नंबर. संपर्क के लिए अपना पता, फोन नंबर और ईमेल आईडी दें. ऑनलाइन पेमेंट कर दें. अगर आप शोरूम पर जाकर प्लेट लगवाना चाहते हैं तो अपनी सुविधा के अनुसार तारीख और समय का स्लॉट चुनें.
  • पेमेंट कन्फर्म हो जाने के बाद, आपको एक रसीद मिलेगी. प्लेट लगवाने के लिए दुकान पर जाने से पहले इसकी एक कॉपी अपने पास रखें. आप अपनी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट घर मंगवा सकते हैं या आसान इंस्टॉलशन के लिए किसी नज़दीकी शोरूम या वर्कशॉप पर भेज सकते हैं.

ये ध्यान रखना ज़रूरी है कि इन वेबसाइट्स पर कैश ऑन डिलीवरी (COD) की सुविधा नहीं है, इसलिए पेमेंट पहले ही कर दे.  इन आसान steps को फॉलो करके आप अपनी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट आसानी से बनवा सकते हैं.

ALSO READ| Luxury Housing Market Trend in India: दिल्ली-एनसीआर में लग्जरी फ्लैट्स की धूम, लॉन्च होते ही बिक जाते हैं