Site icon HBP News

Bank Account Reactive: बैंक खाता ब्लॉक हो सकता है अगर आपने KYC अपडेट नहीं किया है,चिंता न करें…. ऐसे करें रीएक्टिव

Bank Account Reactive

Bank Account Reactive: भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार, यदि किसी ग्राहक ने KYC Update को निर्धारित समय सीमा के भीतर नहीं किया है, तो उसका Account Suspended कर दिया जाएगा। केवाईसी अपडेट न करने के कारण, आप लेन-देन नहीं कर सकेंगे। साथ ही, इस बैंक खाते में कोई Refund भी प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

KYC Process हर कैटेगरी के कस्टमर के लिए अलग-अलग होती है. उदाहरण के रूप में, हाई रिस्क वाले ग्राहकों को हर दो साल में एक बार KYC करानी होती है, मध्यम जोखिम वाले ग्राहकों को हर 8 साल में और कम जोखिम वाले ग्राहकों को हर 10 साल में एक बार KYC करनी होती है।

KYC को लेकर रिजर्व बैंक ने क्या कहा

भारतीय रिजर्व बैंक ने 4 May, 2023 को 29 May 2019 को जारी परिपत्र (Circular) को Update किया और इसमें कहा गया है कि यदि कोई ग्राहक अपना पैन या फॉर्म 16 नहीं प्रस्तुत करता है, तो उसका खाता Suspend कर दिया जाएगा। हालांकि खाता बंद करने से पहले, Bank को इसकी सूचना SMS और E-mail के माध्यम से देनी होगी।

ALSO READ| Electric Car Insurance लेने से पहले जानिए ये महत्वपूर्ण बातें, ताकि नुकसान की स्थिति में ना पड़े भारी खर्चा.

कैसे करें Bank Account Reactive

Bank Account Reactive: अगर KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, तो आपका खाता बंद हो सकता है, लेकिन इसे आप Reactive करा सकते हैं. RBI के अनुसार, सभी बैंकों में खाते को Reactive करने की प्रक्रिया एक समान होती है। चलिए जानते हैं कैसे आप अपने खाते को Reactive करा सकते हैं.

तीन तरीके से कर सकते हैं Account Reactive

अगर आपका खाता निष्क्रिय (Inactive) हो चुका है, तो आपको तीन तरीकों से खाते को Active कर सकते हैं। आपको इन तीन में से किसी एक तरीके से KYC प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

Bank of Baroda के अनुसार, आपको KYC दस्तावेज और Re-KYC Form के साथ अपने बैंक अकाउंट ब्रांच जाकर प्रक्रिया पूरी करा सकते हैं. इसके अलावा, Video Call के माध्यम से भी ये काम किया जा सकता है. साथ ही, आप अपने पते के साथ बैंक को फॉर्म भरकर KYC प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

ALSO READ| Business Ideas In Hindi: 1 लाख रुपये में शुरू करें ये 5 व्यापार, हो सकती है बढ़िया कमाई.

ALSO READ| Mouth Wash: माउथवॉश का उपयोग करने से ओरल कैंसर का खतरा, विशेषज्ञ की सलाह.

Exit mobile version